scriptइस जिले के शासकीय भवनों में बनेंगे फैंडली टॉयलेट, बारिश के पहले पूरा होगा हाइवे का निर्माण | Divya Fandali Toilet in Government Buildings | Patrika News
रीवा

इस जिले के शासकीय भवनों में बनेंगे फैंडली टॉयलेट, बारिश के पहले पूरा होगा हाइवे का निर्माण

संभाग स्तरीय निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने कसी नकेल, कहा बारिश से पहले पूरा कराएं निर्माण

रीवाApr 23, 2019 / 12:47 pm

Rajesh Patel

Divya Fandali Toilet in Government Buildings

Divya Fandali Toilet in Government Buildings

रीवा. संभाग में विभिन्न विभगाों के निर्माण कार्यों को बारिश से पहले कराने के लिए डेडलाइन निर्धारित कर दी गई है। सोमवार को समीक्षा के दौरान संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव ने जिम्मेदारों की नकेल सकी और चेतावनी दिया कि निर्धारित समय में निर्माण पूरा नहीं कराने वालों की जवाबदेही तय की जाएगी।
दिव्यांगों की सुविधाओं पर फोकस
कमिश्नर कार्यालय में आयोजित निर्माण कार्यों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि निर्माण एजेन्सी ध्यान देकर शासकीय भवनों में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए निर्धारित मानक के अनुरूप रैम्प जरूर बनवाएं। उन्होंने कहा कि इसी तरह निर्माण एजेन्सी शासकीय भवनों में दिव्यांग फैंडली टॉयलेट जरूर बनवाएं। उन्होंने अप्रारंभ कार्यों के प्रारंभ नहीं होने के संबंध में कारण जाना तो ज्ञात हुआ कि भूमि नहीं मिलने के कारण यह समस्या आ रही है।
विभागों से समन्वय बनाएं भू-अर्जन अधिकारी
संभागायुक्त ने कलेक्टर के निर्देशन में विभिन्न विभागों के समन्वय से भू अर्जन के प्रकरणों का निराकरण करायें। उन्होंने कहा कि संभाग में चल रहे सडक़ों के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरे हों एवं पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़े। उन्होंने रीवा-सिरमौर, सतना-बेला एवं सतना-बमीठा तक की सडक़ का तेजी से कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक़ों पर संकेत चिन्ह पर्याप्त मात्रा में लगाये जायें जिससे यातायात व्यवस्था दुरूस्त रहे एवं दुर्घटनाएं होने की संभावना नहीं रहे।
समय सीमा की तय की गाइड लाइन
संभागायुक्त ने सडक़ों के अधूरे निर्माण कार्यों पर अप्रसन्नता व्यक्त की एवं समय-सीमा का ध्यान रखते हुए द्रुत गति से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में समय-सीमा एवं लागत बढ़ाने की स्थिति निर्मित न हो। बैठक में संयुक्त आयुक्त (विकास) राकेश शुक्ला, कार्यपालन यंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग शंकरलाल, मुख्य अभियंता जीआर गुजरे, उपयंत्री लोक निर्माण विभाग आरएल वर्मा, संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी मनोज गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचए सुमेश बान्जाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो