scriptकलेक्टर ने नगर निगम की कसी नकेल, बारिश से पहले शहर के नालों से हटेगा अतिक्रमण | Encroachment will be removed from the city's drains | Patrika News
रीवा

कलेक्टर ने नगर निगम की कसी नकेल, बारिश से पहले शहर के नालों से हटेगा अतिक्रमण

कलेक्टर की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई, अतिवर्षा से निपटने कलेक्टर ने अफसरों के साथ किया मंथन

रीवाMay 15, 2018 / 12:47 pm

Rajesh Patel

Encroachment will be removed from the city's drains

Encroachment will be removed from the city’s drains

रीवा. कलेक्टर की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर प्रीति मैथिल ने कहा कि आपदा से पहले ही समस्त तैयारियां व व्यवस्थाएं की जाएं। अतिवर्षा एवं अन्य आपदाओं से निपटने के लिए विभागवार कार्य योजना की समीक्षा की और पिछले बाढ़ से आपदा प्रबंधन में खामियों से सबक लेने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि जिले में बाढ़ की संभावित स्थिति पर नजर रखने के लिए बांधों के भराव व पानी छोड़े जाने की सूचना हो तथा बाढ़ की स्थिति से पूर्व प्रभावित गांवों के लोगों को भी सतर्क रहने की हिदायत दी जाय।
शहर में 17 बास्तियों में जल भराव की आशंका
कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को शहर के नालों की सफाई और नदी व नालों में अतिक्रमण तत्काल हटाने का निर्देश दिया। उन्होंने ने कहा कि रीवा शहर की 17 बास्तियों में अधिक वर्षा की स्थिति में जल भराव की आशंका रहती है इनमें जल निकासी के लिए पक्के नालों के निर्माण का कार्य जारी है निगर निगम वर्षा से पहले इन निर्माण कार्यों को पूरा कराए। जिससे जल भराव की स्थिति निर्मित न हो जल भराव की आशंका वाले स्थानों से जर्जर भवनों व सूखे पेड़ों को हटाने की कार्यवाही करें।
निचली बस्तियों में व्यवस्थाएं ठीक कराई जाएं
निचली बस्तियों में जल भराव के पहले सभी प्रारंभिक व्यवस्थाएं करें। आपदा प्रबंधन के लिए जिला एवं तहसील स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाएं, प्रशिक्षत कर्मचारी तैनात करें। कलेक्टर ने प्रभावितों का ठहराने के लिए आश्रय स्थल में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाने का भी निर्देश दिया।
जेसीबी रखने वाले ठेकेदारों की तैयार करो लिस्ट
कलेक्टर ने जिले सहित त्योंथर में भी बाढ़ की स्थिति से पहले नावों, तैराकों, लाइफ जैकेट्स, मोटर बोट, बांस आदि की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यरत ठेकेदारों के नम्बर व उनके पास उपलब्ध जेसीबी मशीन की सूची तैयार करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने गांव में आपदा प्रबंधन समितियों को सक्रिय किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि गलत अफवाह फैलने व गलत सूचना देने पर भी नियंत्रण रखा जाय।
पहुंच विहीन गांवों में खाद्यान्न की व्यवस्था की जाए
बैठक के दौरान पहुंच विहीन गांवों में खाद्यान्न व मिट्टी के तेल की व्यवस्था पर मंथन किया गया। आपदा के उपरांत पुनर्वास व सहायता पहुंचाने की व्यवस्था कार्ययोजना बनाकर करने पर भी बैठक में चर्चा की गयी। कलेक्टर ने जिले के सभी कुंओं का 15 जून से पूर्व शत प्रतिशत क्लोरिनेशन करने व दवाइयों के पर्याप्त भाडारण का निर्देश दिया है। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को वर्षा पूर्व विभागीय तैयारी का निर्देश दिया गया है।

Home / Rewa / कलेक्टर ने नगर निगम की कसी नकेल, बारिश से पहले शहर के नालों से हटेगा अतिक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो