scriptकिसानों के खाते में जल्द पहुंचेगा 89 करोड़, शासन की यह है योजना | Farmers' account will soon reach 89 million | Patrika News

किसानों के खाते में जल्द पहुंचेगा 89 करोड़, शासन की यह है योजना

locationरीवाPublished: Jun 07, 2019 12:27:03 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

केन्द्रों पर अंतिम दिन टोकन के तहत तौल कराने के बाद भी नहीं मिली पावती, अधिकारियों की अनदेखी में लटकी एक हजार किसानों की गाढ़ी कमाई

patrika

farm

रीवा. जिले में आला अफसरों की अनदेखी के चलते पांच हजार से अधिक किसानों के समर्थन मूल्य का भुगतान बकाया है। खरीद केन्द्रों पर तौल बंद होने पखवाड़ा बीतने को है, इसके बावजूद किसानों के खाते में 89 करोड़ रुपए से ज्यादा की गाढ़ी कमाई नहीं पहुंची। अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही किसानों के खाते में राशि पहुंचेगी।
किसानों से 250 करोड़ कीमत का तौल चुके हैं गेहूं
जिले में 29 हजार से अधिक किसानों ने 12 लाख क्विंटल से अधिक गेहूं की तौल की गई है। लगभग 250 करोड़ रुपए से अधिक कीमत के गेहूं की तौल कराने के बावजूद अभी तक शत-प्रतिशत किसानों के खाते में भुगतान नहीं पहुंचा है। अधिकारियों का दावा है कि गुरुवार की स्थिति में शासन से 164करोड़ रुपए किसानों के खाते में भेजा जा चुका है। जबकि अभी 89 करोड़ रुपए का भुगतान बकाया है।
एक हजार किसानों की तौल का सत्यापन नहीं कर सके जिम्मेदार
समर्थन मूल्य पर गेहूं तौल के बाद सात से अधिक किसान खरीद केन्द्रों पर पावती के लिए चक्कर लगा रहे हैं। खाद्य विभाग के आंकड़े के अनुसार गेहंू तौल के अंतिम दिन तकनीकि खराबी के कारण करीब एक हजार किसानों के तौल का रेकॉर्ड ऑनलाइन अपलोड नहीं हो सका था। इसके अलावा 753 ऐसे किसान थे जो केन्द्र पर खड़े रहे। तौल नहीं होने पर उन्हें टोकन दिया गया। टोकन के बाद भी तौल नहीं हो रहा था। कलेक्टर के हस्तक्षेप पर एक दिन के दिन पोर्टल खोला गया। र्वर और पोर्टल बंद होने के कारण प्रक्रिया प्रभावित हो गई थी।
22 हजार क्विंटल का हिसाब नहीं
जिले में तौल बंद होने के बाद अभी तक करीब २२ हजार क्विंटल का हिसाब वेयर हाउस में नहीं है। जिससे किसानों के भुगतान में दिक्कत हो रही है। कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं होने क कारण किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा है। बताया गया कि जब वेयर हाउस गोदाम में गेहूं जमा जाता है, तब तक शासन से किसानों के खाते में राशि नहीं जाएगी।
वर्जन…
किसानों को अभी तक 164 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। शासन स्तर पर हर रोज किसानों के खाते में राशि भेजी जा रही है। 98 प्रतिशत परिवहन का काम पूरा हो गया है। बाद में टोकन से तौल होने वाला गेहूं अभी तक परिवहन नहीं हो पाया है। जल्द ही हो जाएगा।
प्रकाश कुमार परौहा, जिला विपणन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो