scriptसोहागी पहाड़ पर प्रतिबंध एरिया में खनन, बेतरतीब खनन से नष्ट हो रहा जंगल | Forest area destroyed by mining | Patrika News
रीवा

सोहागी पहाड़ पर प्रतिबंध एरिया में खनन, बेतरतीब खनन से नष्ट हो रहा जंगल

कस्ट्रक्शन कंपनी ने हाइवे के आसपास खोदी गहरी खदानें

रीवाSep 30, 2018 / 03:08 pm

Rajesh Patel

Forest area destroyed by mining

Forest area destroyed by mining

रीवा. जिले के सोहागी पहाड़ पर प्रतिबंधित एरिया में खनन कारोबारियों ने गहरी खदानें लगा दी गई है। जिससे खदानों के आसपास का जंगल नष्ट हो रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि हाइवे का निर्माण कर रही कस्ट्रक्शन कंपनी पहाड़ पर प्रतिबंधि एरिया में भी बेतरतीब तरीके से खदानें खोद दी। जिम्मेदार एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ रहे हैं।
आरटीओ बैरियर के पिछले हिस्से में हो रहा खनन
जिला मुख्यालय के उत्तरी छोर में स्थित सोहागी पहाड़ पर बेतरतीब खनन किया जा रहा है। बताया गया कि सोहागी पहाड़ पर जगह-जगह गहरी खदानें खोद दी गई हैं। घुमामोड़ से लेकर सोहागी पहाड़ पर आरटीओ बैरियर के पिछले हिस्से में बड़े पैमाने पर खनन किया जा रहा है। जिला खनिज कार्यालय और वनविभाग कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सोहागी पहाड़ पर प्रतिबंधित एरिया में खनन कारोबारियों ने गहरी खदानें खोद दिया है। सोहागी पहाड़ पर तीन दर्जन से ज्यादा जगहों पर खदानें खोदी गई हैं। इससे जहां जंगल नष्ट हो रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर पर्यावरण प्रभावित हो रहा है।
रॉयल्टी चोरी कर किया जा रहा परिवहन
सोहागी पहाड़ पर खनन कारोबारी अवैध खनन कर रहे हैं। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते सोहागी पहाड़ पर खनन के साथ ही अवैध परिवहन का कारोबार चल रहा है। जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण रॉयल्टी चोरी से सरकार के खजाने को चपत लग रही है। वहीं, अवैध उत्खनन से सोहागी पहाड़ पर जंगल नष्ट हो रहा है।
बेकाबू हो पलट रहे वाहन
सोहागी पहाड़ पर मंदिर के सामने करीब पचास फीट गहरा गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है। राहगीर भयभीत हैं। पहाड़ पर जेंडर जोन में बड़े-बड़े वाहन बेकाबू होकर पलट रहे हैं। तीन दिन पहले पहाड़ चढ़ रहा टैंकर बेकाबू होकर पलट गया।
वर्जन…
खनन की सूचना नहीं है, अगर ऐसा है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। सोहागी में वन क्षेत्र में खनन की जिम्मेदारी विभाग की स्वयं है। खनन किया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।
रत्नेश दीक्षित, जिला खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो