scriptरीवा में बढ़े हार्ट के मरीज, राजधानी के अस्पताल में हो रही ऑफ पम्प बीटिंग हार्ट बाइपास सर्जरी | Getting Off Pump Beating Heart Bypass Surgery in Hospital | Patrika News
रीवा

रीवा में बढ़े हार्ट के मरीज, राजधानी के अस्पताल में हो रही ऑफ पम्प बीटिंग हार्ट बाइपास सर्जरी

जिले के बैकुंठपुर के मरीज भोपाल प्रसाद लंबे समय से हार्ट से थे परेशान, हृदय की तीन धमनियां चोक होने पर चिकित्सकों ने की सर्जरी

रीवाFeb 22, 2019 / 03:16 pm

Rajesh Patel

CMO wrote the left foot instead of the left X-ray

CMO wrote the left foot instead of the left X-ray

रीवा. विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी हॉस्टिल में हर रोज हार्ट अटैक के दो मरीज भर्ती हो रहे हैं। जबकि रूटीन चेकअप के लिए दर्जनभर से अधिक सलाह के लिए पहुंच रहे हैं। बीते तीन माह के भीतर दो दर्जन से ज्यादा गंभीर स्थित में रेफर किये जा चुके हंै।
एसजीएमएच से रेफर हो रहे मरीज
संजय गांधी अस्पताल से रेफर के बाद प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया में नई कैथलैब बनने के बाद रीवा के मरीज की ऑफ पम्प बीटिंग हार्ट बाइपास सर्जरी की गई है। इससे हमीदिया प्रदेश का ऐसा ऑपरेशन करने वाला पहला सरकारी अस्पताल बन गया है।
इसीजी में सामने आई अटैक की जानकारी
चिकित्सकों के अनुसार बैकुंठपुर रीवा के निवासी 60 साल के भोला प्रसाद को चार हफ्ते पहले गंभीर चेस्ट पेन के साथ अस्पताल में भर्ती किया गया था। ईसीजी एवं ईको कार्डियोग्राफी जांच में हार्ट अटैक (एंटीरियर लेटरल वॉल) डॉयग्नोस हुआ। मरीज को तुरंत खून पतला करने की दवाई दी गई। तकलीफ ठीक होने के बाद हृदय रोग चिकित्सक डॉ. आरएस मीणा द्वारा की गई एन्जियोग्राफी में हृदय के तीन धमनियां चोक मिलीं। तीन धमनियां चोक होने के कारण एन्जियोप्लास्टि संभव नहीं थी।
कार्डियोथोरेसिक सर्जन ने एनेस्थीसिया के लिए भेजा
इसलिए कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. प्रवीण शर्मा ने कार्डियक एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष से मशवरा कर सर्जरी के लिए अस्पताल भेजा। सर्जरी करने वाली टीम में डॉ. प्रवीण शर्मा के साथ डॉ. शिव सागर मान्डिये और एनिस्थिसिया विशेषज्ञ हार्ट डॉॅ.आरपी कौशन शामिल थे। सफ ल सर्जरी के बाद भोलाराम के स्वास्थ्य में सुधार है।
नवंबर से लेकर अब सैकड़ो ने कराए चेकअप
संजय गांधी अस्पताल में नवंबर से लेकर जनवरी के बीच एक हजार से अधिक मरीज पहुंचे। ज्यादातर मरीजों को रेफर कर दिया। जबकि सैकड़ो की संख्या में रुटीन चेकअप कराकर लौट गए।
वर्जन…
संजय गांधी अस्पताल में हर रोज दो मरीज पहुंच रहे हैं। हमीदिया सहित देश के बड़े अस्पतालों के लिए रेफर किए जा रहे हैं। पिछले माह की अपेक्षा इस माह मरीजों की संख्या कम रही।
डॉ मनोज इंदुलकर, विभागाध्यक्ष मेडिसिन

Home / Rewa / रीवा में बढ़े हार्ट के मरीज, राजधानी के अस्पताल में हो रही ऑफ पम्प बीटिंग हार्ट बाइपास सर्जरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो