scriptभारतीय रेडक्रॉस सोसायिटी की अनूठी पहल, घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों की जिंदगी में आएगा बदलाव, इस जिले में बुजुर्गों का दूर होगा अकेलापन | Indian Red Cross Society's Unique Initiative | Patrika News
रीवा

भारतीय रेडक्रॉस सोसायिटी की अनूठी पहल, घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों की जिंदगी में आएगा बदलाव, इस जिले में बुजुर्गों का दूर होगा अकेलापन

शहर में रेडक्रॉस सोसायिटी के सदस्यों की अनूठी पहल, घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों की जिंदगी में आएगा बदलाव, वृद्धाश्रम में आयोजित बैठक में सदस्यों ने किया मंथन, नेहरु नगर से करेंगे प्रारंभ

रीवाMay 19, 2019 / 08:24 pm

Rajesh Patel

Indian Red Cross Society's Unique Initiative

Indian Red Cross Society’s Unique Initiative

रीवा. सबकुछ योजना के तहत हुआ तो अपनों की उपेक्षा और परिवार की व्यस्तता के कारण अकेलापन झेल रहे बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर है। शहर के ऐसे बुजुर्ग जिनके बच्चे बाहर रहते हैं या फिर काम-काज की व्यस्तता के चलते वे अपनों से उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। उनका अकेलापन दूर करने के लिए भारतीय रेडक्रॉस सोसायिटी ने अनूठी पहल की है। रविवार को आयोजित बैठक में सदस्यों ने ‘पितामह सेवा’ शुरू करने का निर्णय किया है।
अकेले जीवन यापन करने वाले बुजुर्गों को मिलेगी सहूलियत
शहर के वृद्धाआश्रम में भारतीय रेडक्रॉस सोसायिटी के अध्यक्ष डॉ. सज्जन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सदस्यों ने ‘पितामह सेवा’ को अमल में लाने के लिए मंथन किया। सदस्यों ने कहा कि वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में वरिष्ठ नागरिकों को कई बार अकेले समय बिताना पड़ रहा है। अधिकतर परिवारों के युवा पढ़ाई अथवा आजीविका के लिए दूसरे शहरों अथवा कई बार विदेश में भी कार्यरत रहते हैं। ऐसे वृद्ध माता-पिता को अक्सर पैतृक निवास में अकेले जीवन यापन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में उनकी दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताएं तथा कई बार इमरजेंसी की स्थिति में सहायता उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेडक्रॉस सोसायिटी ने कार्य योजना तैयार की है।
बैठक में पितामह सेवा के नाम पर सहमती
बैठक के दौरान सदस्यों ने ‘पितामह सेवा’ के नाम का काल सेंटर बनाया है। इसका संचालन रेडक्रॉस सोसायिटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर रीवा और भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ एचपी सिंह की अगुवाई में होगा। इसके लिए सोसायटी द्वारा एक कॉल सेंटर का संचालन किया जाएगा जो कि आवश्यकता पडऩे पर वृद्धजन कॉल करेंगे उनको सहायता प्रदान करने का पूर्ण प्रयास करेंगे । इस कार्य योजना की नोडल डॉ. ज्योति सिंह, डॉ स्नेह लता तिवारी, डॉ. उर्मिला शर्मा एवं सीमा शर्मा रहेंगी। बैठक में डॉ सुशीला दुबे , ज्योत्सना सिंह, डॉ. अतुल पांडे सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।
नेहरू नगर मोहल्ले से होगा प्रारंभ
बैठक में सदस्यों ने निर्णय लिया है कि पितामह सेवा में संचालित समिति, एनजीओ तथा शासकीय विभाग के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। साथ ही प्रारंभ में एक मोहल्ले से शुरूआत किया जाए। सदस्यों के निर्णय के अनुसार नेहरू नगर मोहल्ले से पितामह सेवा की शुरूआत की जाएगी। नेहरू नगर में निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी तथा अन्य दिन-प्रतिदिन वाली आवश्यकताओं के विषय में जानकारी एकत्रित की जाए। बुजुर्गों की आवश्यकता क्या है।
इन्होंने दी अपनी सहमती
पितामह सेवा योजना के सहयोग के लिए अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की छात्र कल्याण की डीन डॉ. अंजली श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अतुल पांडे, शासकीय कन्या महाविद्यालय की होम साइंस विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. उर्मिला शर्मा, टीआरएस कॉलेज के सामाजिक कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अखिलेश शुक्ला एवं पेंटियम पॉइंट कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. बीएन त्रिपाठी ने सहयोग प्रदान करने के लिए अपनी सहमती दी है।
नेहरू नगर में 26 मई को स्वास्थ्य शिविर
नेहरू नगर में बुजुर्गों के लिए 26 मई रविवार को सामुदायिक भवन बरात घर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के विभिन्न रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे। शिविर सुबह 9 बजे से 1२ बजे तक रहेगा। इसमें 9 बजे से 10 बजे तक वहां निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों से चर्चा की जाएगी। उसके बाद स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में मेडिसिन , अस्थि रोग, नेत्र रोग , स्त्री रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे।

Home / Rewa / भारतीय रेडक्रॉस सोसायिटी की अनूठी पहल, घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों की जिंदगी में आएगा बदलाव, इस जिले में बुजुर्गों का दूर होगा अकेलापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो