scriptयह पटवारी बिना रुपए नहीं करता था काम, लोकायुक्त ने पकड़ा तो बोला पहली बार गलती हुई | Lokayukt triped patwari, corruption in rewa mp | Patrika News
रीवा

यह पटवारी बिना रुपए नहीं करता था काम, लोकायुक्त ने पकड़ा तो बोला पहली बार गलती हुई

बीड़ा में लोकायुक्त पुलिस ने की ट्रेप की कार्रवाई, नक्शा तरमीम कराने के लिए मांगी थी रिश्वत

रीवाJun 05, 2018 / 09:10 pm

Mrigendra Singh

rewa

Lokayukt triped patwari, corruption in rewa mp

रीवा। रिश्वत के लिए कार्य अटकाने वाले राजस्व विभाग के एक और कर्मचारी को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। रुपए नहीं मिलने पर वह कई दिनों से फाइल आगे नहीं बढ़ा रहा था। लोकायुक्त पुलिस ने यह कार्रवाई बीड़ा गांव में की है। पकड़े जाने के बाद आरोपी पटवारी ने कहा है कि पहली बार उससे गलती है, इसके पहले कभी उसने काम के बदले रुपए नहीं लिए। जबकि क्षेत्र के लोगों ने कहा है कि बिना रुपयों के वह कोई भी काम नहीं करता था, किसानों को लगातार परेशान करता रहता था।
बताया गया कि बीड़ा हल्का पटवारी विनोद सिंह(40) ले तीन हजार रुपए की रिश्वत सेमरिया तहसील के गोदहा गांव के रहने वाले भैयाबहादुर सिंह से मांगी थी। कुछ दिन पहले ही शिकायत लोकायुक्त एसपी के पास की गई थी। जिसकी तस्दीक कराए जाने पर मामला सही पाया गया। एसपी ने टीम गठित कर कार्रवाई के लिए भेजा। पटवारी ने शिकायतकर्ता को तीन हजार रुपए लेकर पंचायत भवन बीड़ा के पास बुलाया था। दोपहर जैसे ही शिकायतकर्ता ने नोट दिए, कुछ ही दूर पर पहले से मौजूद लोकायुक्त टीम के सदस्यों ने उसे धर दबोचा। निर्धारित प्रक्रिया के तहत आरोपी पटवारी के हाथ धुलवाए गए तो पानी रंगीन हो गया जिससे साफ हो गया कि उसने रिश्वत की नोट ली है। आरोपी के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 7,13(1)डी एवं 13(2) के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।
फाइल आगे नहीं बढ़ पाएगी
शिकायतकर्ता ने बताया कि गांव में पैतृक आराजी की भूमि है जिसके नक्शा तरमीम की कार्यवाही को आगे बढ़ाने के लिए पटवारी विनोद सिंह रिश्वत मांग रहा था। रुपए नहीं मिलने के चलते लंबे समय से वह फाइल आगे नहीं बढ़ा रहा था। इतना ही नहीं यह भी कहा था कि जब तक रुपए नहीं मिलेंगे कहीं पर भी यह फाइल आगे नहीं बढ़ पाएगी। लगातार परेशान किए जाने की वजह से लोकायुक्त एसपी के पास शिकायत दर्ज कराई गई थी।
सप्ताहभर के भीतर दूसरी कार्रवाई
लोकायुक्त द्वारा ट्रेप की सप्ताहभर के भीतर यह दूसरी कार्रवाई है। इसके पहले २ जून को उद्योग विभाग में बाबू को एक हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया था। बताया जा रहा है कि इनदिनों रिश्वत मांगे जाने की शिकायतें एक बार फिर तेज हो गई हैं।

भूमि के दस्तावेज से जुड़ी कार्रवाई के लिए पटवारी द्वारा रिश्वत मांगे जाने की शिकायत मिली थी। जिस पर बीड़ा में टीम ने पटवारी को तीन हजार रुपए लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।
संजीव सिन्हा, एसपी लोकायुक्त

Home / Rewa / यह पटवारी बिना रुपए नहीं करता था काम, लोकायुक्त ने पकड़ा तो बोला पहली बार गलती हुई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो