scriptछह मई को चिडिय़ाघर नहीं जाएं वरना होगी परेशानी, ये है वजह | Loksabha election, mukundpur zoo and safari close of 6 may | Patrika News
रीवा

छह मई को चिडिय़ाघर नहीं जाएं वरना होगी परेशानी, ये है वजह

– रीवा और सतना में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के चलते रहेगा अवकाश

रीवाMay 04, 2019 / 08:56 pm

Mrigendra Singh

rewa

Loksabha election, mukundpur zoo and safari close of 6 may

रीवा। यदि आप छुट्टियां मनाने के लिए पिकनिक की तैयारी कर रहे हैं और ह्वाइट टाइगर सफारी एवं चिडिय़ाघर मुकुंदपुर जाने की योजना बना रहे हैं तो उसे कैंसिल कर दीजिए। क्योंकि वहां पर जाने के बाद मायूष होकर लौटना पड़ सकता है। चिडिय़ाघर प्रबंधन ने छह मई को अवकाश घोषित कर दिया है। इस दिन पर्यटकों का यहां पर प्रवेश बंद रहेगा।
रीवा और सतना में छह मई को लोकसभा का चुनाव है, जिसके चलते उस दिन मुकुंदपुर का चिडिय़ाघर बंद रहेगा। चिडिय़ाघर के संचालक संजय रायखेड़े ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग ने लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। रीवा और सतना में छह मई को चुनाव है, इसलिए पर्यटकों के लिए पूरे दिन यह बंद रहेगा।
गर्मी के चलते घट रही पर्यटकों की संख्या
बीते कुछ दिनों से गर्मी तेज होने और चुनाव का सीजन होने की वजह से महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव चिडिय़ाघर मुकुंदपुर में पर्यटकों की संख्या घटी है। दोपहर के समय तेज धूप होने के कारण बाघ एवं अन्य जानवर बाड़े में बाहर नहीं दिख रहे हैं। सुबह दस बजे के बाद से ही कड़ी धूप आ जाती है जो सायं करीब चार बजे के बाद तक रहती है। इधर सुबह आने वाले पर्यटक या फिर सायं पांच बजे के आसपास जावनरों को देख पाते हैं।
हालांकि चिडिय़ाघर प्रबंधन ने दोपहर के समय भोजन देने के दौरान जानवरों की चहलकदमी कराने की व्यवस्था की है ताकि लोग एक झलक देख सकें। शुक्रवार को सीधी से आए अमित ङ्क्षसह ने बताया कि परिवार को साथ लेकर आए थे लेकिन दोपहर के समय होने के चलते ठीक से जानवरों को बच्चे नहीं देख पाए।
इसी तरह मैहर के पास से आए दिलीप चौरसिया, सतना के प्रमोद पाण्डेय, शिखा, कविता आदि ने भी बताया कि जिस उम्मीद के साथ आए थे, उसके अनुसार चिडिय़ाघर में जानवर देखने का मौका नहीं मिला। लोगों का कहना है कि इधर सुबह का समय और पहले किया जाए, सुबह सात बजे से प्रवेश दिया जाए और सायं भी सात बजे तक किया जाए।
इस मामले में चिडिय़ाघर प्रबंधन का तर्क है कि सेंट्रल जू अथारिटी के निर्देश पर ही समय का निर्धारण किया जाता है। लोगों की जो भावनाएं हैं, उससे अथारिटी को अवगत कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो