scriptलोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की बैलेट यूनिट-हरियाणा की वीवी पैट मशीनों का होगा उपयोग, पढि़ए पूरी खबर | Maharashtra's ballot unit will be used for Lok Sabha elections | Patrika News

लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की बैलेट यूनिट-हरियाणा की वीवी पैट मशीनों का होगा उपयोग, पढि़ए पूरी खबर

locationरीवाPublished: Mar 24, 2019 08:56:09 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में रविवार को राजनीतिक दलों उपस्थिति में खोला गया स्ट्रांगरूम, 30 मशीनों को छोड़ शेष मशीनों की गई एफएलसी

Maharashtra's ballot unit will be used for Lok Sabha elections

Maharashtra’s ballot unit will be used for Lok Sabha elections

रीवा. शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में रीवा-74 का स्ट्रांगरूम खोला गया। हाईकोर्ट के आदेश पर तीस पोलिंग केन्द्रों की मशीनों को सुरक्षित कर शेष कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट की एफएलसी की गई। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों में जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से भेजी गई सूचना के आधार पर बूथों की संख्या में अधिक होने पर असमंजस की स्थित हुई। हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी का तर्क है कि हाइकोर्ट के आदेश के आधार पर जिन पोलिंग केन्द्रों को कहा गया है उन केन्द्रों की मशीनों को सुरक्षित रखा गया है।
267 कंट्रोल यूनिट-116 वीवी पैट की एफएलसी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव की उपस्थिति में लोकसभा 2019 का चुनाव में उपयोग होने वाली रीवा विधानसभा क्षेत्र के 244 मतदान केन्द्रों में से 30 मतदान केन्द्रों की मशीनों को सुरक्षित रखकर शेष बची 267 कंट्रोल यूनिट एवं 116 वीवी पैट की एफएलसी की गयी। कलेक्टर ने बताया कि संसदीय क्षेत्र रीवा में लोकसभा चुनाव कराने के लिए 2013 मतदान केन्द्रों के लिए 2416 इवीएम तथा 20 प्रतिशत रिजर्व में रखने के लिए इवीएम की आवश्यकता पड़ेगी।
चुनाव आयोग ने भेजा 330 इवीएम
महाराष्ट के सोलापुर से 617 बैलेट यूनिट तथा हरियाणा के पंचकुला से 596 वीवी पैट उपलब्ध कराए गए हंै। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 330 कंट्रोल यूनिट भी प्राप्त हुई हैं। अब तक समस्त इवीएम एवं वीवी पैट की एफएलसी की जा चुकी है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर इला तिवारी, एसडीएम विकास सिंह, नोडल अधिकारी इवीएम पंकज राव गोरखेड़े, हायक नोडल अधिकारी सोमेश डाकवाले, राजनीतिक दलों से आनंद तिवारी, राजेश पांडेय सहित अन्य दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
सूचना दी 25 की और छोड़ी 30 बूथों की मशीनें
उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने रीवा विधानसभा की 25 पोलिंग बूथों की मशीनों को छोड़ कर एफएलसी करने का पत्र भेजा था। राजनीति दलों के प्रतिनिधि स्ट्रांगरूम पहुंचे तो हाईकोर्ट के आदेश का तर्क देकर 30 पोलिंग की मशीनों को छोड़ा गया। जबकि अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि मतगणना के दौरान 26 मतदान केन्द्रों का विवाद था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो