scriptदुर्घटना से डेढ़ गुना ज्यादा इसके सेवन से लोगों की हो रही मौत, इससे दूर हो जाएं तो बेहतर हो जाएगी सेहत | More than one and a half times more deaths due to accident | Patrika News
रीवा

दुर्घटना से डेढ़ गुना ज्यादा इसके सेवन से लोगों की हो रही मौत, इससे दूर हो जाएं तो बेहतर हो जाएगी सेहत

संजय गांधी स्मारक चिकित्सालय में दंत रोग विभाग के ओरल कैंसर विषय पर सेमिनार में चिकित्सकों ने रखे विचार, बचाव और लक्षण की पहचान के साथ ही नवीन उपचार की दी गई जानकारी

रीवाApr 23, 2019 / 08:44 pm

Rajesh Patel

More than one and a half times more deaths due to accident

More than one and a half times more deaths due to accident

रीवा. विंध्य में ओरल कैंसर पांव पसार रहा है। इससे पीडि़त मरीजों के मरने के आंकड़े चौकाने वाले आ रहे हैं। दुर्घटना से डेढ़ गुना ज्यादा मुख कैंसर पीडि़तों की मौत हो रही है। इसलिए तंबाकू के सेवन से सावधान रहें। यह बातें हम नहीं बल्कि संजय गांधी हॉस्पिटल में मंगलवार को आयोजित एक दिवसीय ओरल कैंसर पर आधार सेमिनार में चिकित्सकों ने कही।
उपचार की नवीन पद्धति पर भी की चर्चा
संजय गांधी स्मारक चिकित्सालय में दंत रोग विभाग भारतीय ओरल एवं मक्सिलो फेशियल सर्जन की संयुक्त अगुवाई में आयोजित सेमिनार के बतौर मुख्य अतिथि श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. पीसी द्विवेदी रहे। उन्होंने कहा, तंबाबू के सेवन से मुख कैंसर के मरीज बढ़ रहे हैं। ये चिंता का विषय है। इस लिए सभी डाक्टर्स मरीजों को सलाह दे कि वह तंबाकू का सेवन न करें। इस दौरान सीएमओ डॉ. अतुल सिंह ने कहा कि सिगरेट से ज्यादा नुकसान तंबाकू करती है। तंबाकू को लोग चूसते हैं, कई बार मुख में एक कोने पर तंबाकू को दबाकर चाय आदि का सेवन करते हैं। तंबाकू से जबड़े में कैंसर का खतरा रहता है।
चार माह के भीतर 125 से ज्यादा की हो चुकी मौत
इस दौरान सेमिनार में मौजूद डॉक्टरों ने कहा कि जनवरी से लेकर एक अप्रेल तक ९० पोस्ट मार्टम किए गए हैं। जिसमें ६० दुर्घटना से मौत हुई है। दुर्घटना में हुई मौत से ज्यादातर लोग नशे के हालात में पाए गए हैं। चिकित्सकों ने कहा कि सरकारी गैर सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में मुख कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ी है। चिकित्सों ने उदाहरण दिया कि अगर चार माह में ६० लोगों की मौत दुर्घटना से हो रही है तो विंध्य में १२५ से ज्यादा लोगों की मृत्यु मुख कैंसर से हो रही है। मुख कैंसर के पहचान और लक्षण पर भी विस्तत चर्चा की गई।
तंबाकू के सेवन से बढ़ रहा मुख का कैंसर
चिकित्सकों तंबाकू का सेवन नहीं करने की सलाह दी है। इस दौरान डॉक्टरों ने ओरल कैंसर के नवीन उपचार और जल्द पहचान के लिए जागरुक रहने का आह्वान किया। डॉ करुणा जिंदवानी ने मुख कैंसर जैसे मुख का कम खुलना, जबड़े में सफेद-सफेद हो जाना आदि प्रारंभिक लक्ष्ण पर प्रकाश डाला। डॉ गीता त्रिपाठी ने कैंसर के नवीन उपचार की जानकारी दी। कार्यक्रम में डॉ. पीके लखटकिया, डॉ. मनोज इंदुलकर, डॉ. राघवेन्द्र, डॉ. दिनेश पटेल, डॉ. शीतल चौधरी सहित अन्य डॉक्टर मौजूद रहे। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन सचि डॉ. दिवाश्री शर्मा ने किया।

Home / Rewa / दुर्घटना से डेढ़ गुना ज्यादा इसके सेवन से लोगों की हो रही मौत, इससे दूर हो जाएं तो बेहतर हो जाएगी सेहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो