scriptMP election 2018: चुनाव आयोग मतगणना की हर राउंड में देगा प्रमाण-पत्र, जानिए, क्या रहेगा प्रतिबंध | MP election 2018: Certificate issued in every round of Election | Patrika News
रीवा

MP election 2018: चुनाव आयोग मतगणना की हर राउंड में देगा प्रमाण-पत्र, जानिए, क्या रहेगा प्रतिबंध

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों को चुनाव अधिकारियों ने कहा, सहनशीलता व सजगता के साथ मतगणना की ड्यूटी करें

रीवाDec 07, 2018 / 12:38 pm

Rajesh Patel

MP election 2018: Certificate issued in every round of Election

MP election 2018: Certificate issued in every round of Election

रीवा. प्रदेश में इवीएम की सुरक्षा को लेकर मचे घमासान से चुनाव अधिकारी सतर्क हो गए हैं। चुनावी प्रक्रिया को लेकर फूक-फूक कर कदम रख रहे हैं। कलेक्ट्रेट में मतणना अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के दौरान भी अधिकारी सतर्कता के साथ मतणना कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया और उनकी जिम्मेदारियां बताई।
गुरुवार को मतगणना के गणना सुपरवाइजर व गणना सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान चुनाव अधिकारियों ने कहा, कर्मचारी पूरी सजगता से सावधानी पूर्वक व शालीनता के साथ मतगणना का कार्य करें तथा मतपत्र लेखा भरने में सावधानी बरतें। जिससे किसी तरह की परेशानी न हो। चुनाव अधिकारियों ने कहा, चुनाव आयोग की गाइड लाइन के तहत ही मतगणना कक्ष में अनुशासन बनाए रखें और निर्धारित टेबिल पर ही रहकर गणना का कार्य कराएं।
सुबह 8 बजे प्रारंभ होगी गणना
मतगणना का कार्य शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में 11 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगा। चुनाव अधिकारी ने कहा, मतगणना स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं तथा मतगणना स्थल पर प्राधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे। इस दौरान सेलफोन, मोबाइल आदि अन्य वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित रहेगा तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा उदण्डता करने पर कड़ी कार्यवाही होगी। मतगणना कार्य में लगाए जाने वाले कर्मचारियों को प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल में पहुंचना होगा।
प्रत्याशियां को उपलब्ध कराई जाएगी सीट
मास्टर ट्रेनर डॉ. अमरजीत सिंह ने कहा, यूनिट के कैरिंग वाक्स को खोलने, नियंत्रण यूनिट पर लगी सील की पहचान चिन्हों की जांच, पेपरसील के क्रम संख्यांक का मिलान ठीक से कर लें। मास्टर ट्रेनर ने कहा, हर राउण्ड के टेबुलेशन के बाद उम्मीदवार गणना अभिकर्ता को प्राप्त मतों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। हर विधानसभा में 14-14 टेबल लगाई गई हैं। मतगणना में हर राउण्ड के बाद टेबुलेशन सीट तैयार होगी जो उम्मीदवार को दी जाएगी। तदुपरांत अगले राउण्ड की गिनती शुरू होगी। प्रशिक्षण में रेण्डम वीवीपैट से मतगणना पर्ची के मिलान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि गणना के दौरान अभ्यर्थी के अभिकर्ता मशीन की सील या परिणाम दुबारा देखना चाहें तो उन्हें दिखाया जाय। प्रशिक्षण के दौरान गणना परिणाम को प्रारूप में भरने व अंतिम परिणाम पत्र तैयार करने से पूर्व क्रास सत्यापन किए जाने की भी समझाइस दी गई।

Home / Rewa / MP election 2018: चुनाव आयोग मतगणना की हर राउंड में देगा प्रमाण-पत्र, जानिए, क्या रहेगा प्रतिबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो