scriptMP election 2018: अनाड़ी निकले 25 फीसदी सेक्टर-जोनल अधिकारी, चार घंटे में ठीक नहीं कर सके इवीएम-वीवीपैट | MP election 2018: EVM-VVPAT could not recover in four hours | Patrika News
रीवा

MP election 2018: अनाड़ी निकले 25 फीसदी सेक्टर-जोनल अधिकारी, चार घंटे में ठीक नहीं कर सके इवीएम-वीवीपैट

कलेक्ट्रेट में सेक्टर-जोनल अधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट की बारीकियों से अवगत कराया गया

रीवाNov 11, 2018 / 12:22 pm

Rajesh Patel

MP election 2018: EVM-VVPAT could not recover in four hours

MP election 2018: EVM-VVPAT could not recover in four hours

रीवा. जिले में चुनाव आयोग के पचीस फीसदी सेक्टर और जोनल अधिकारी इवीएम-वीवीपैट की खामियां दूर करने में अनाड़ी निकले। हैरान करने वाली बात तो यह कि प्रशिक्षण लेने के बावजूद इवीएम-वीवीपैट की खामियां ठीक नहीं कर सके। मशीनों की खामियां ठीक करने के लिए सेक्टर-जोनल अधिकारियों को ढाई घंटे का समय दिया गया था। लेकिन वे चार घंटे में भी ठीक नहीं कर सके। बाद में उन्हें मास्टर टेनर्स ने विशेष प्रशिक्षण देकर इवीएम-वीवीपैट की कार्यशैली से रुबरू कराया।
207 सेक्टर-जोनल अधिकारियों को दी गई जानकारी
सेक्टर और जोनल अधिकारियों को कलेक्ट्रेट में दो पालियों में इवीएम और वीवीपैट की बारीकियों से अवगत कराया गया। इस दौरान उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स से बैलेट यूनिट से सम्बद्व करने व वीवीपैट के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षण के दौरान दोनों पॉलियों में २०७ सेक्टर और जोनल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
मशीनों को ठीक करने ढाई घंटे का दिया समय
मतदान से पहले सभी सेक्टर और जोनल अधिकारियों को त्रुटिपूर्ण इवीएम-वीवीपैट मशीनें दी गईं, ठीक करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया गया। उदाहरण के तौर पर इवीएम-वीवीपैट का कनेक्शन गलत कर दिया गया, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट का कनेक्शन उल्टा कर दिया गया। वीवीपैट की बैट्री लो कर दी गई। इसके अलावा संभावित मामूली खामियां की गईं। जिसे करीब २५ फीसदी सेक्टर-जोनल अधिकारी ठीक नहीं कर सके। बाद में उन्हें स्पेशल तरीके से जानकारी दी गई।
मशीनों की पूरी जानकारी होनी चाहिए
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल ने सेक्टर-जोनल अधिकारियों से कहा, सभी लोग गहनता से मशीन संचालन के विषय में जानकारी लें क्योंकि मतदान के दौरान यदि किसी भी प्रकार की छोटी समस्या आए तो वहीं उसके निराकरण कराने में सक्षम हो सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि निर्वाचन कार्य से जुड़े प्रत्येक कार्यों को इवीएम और वीवीपैट के विषय में पूरी जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लगातार प्रशिक्षण से जो जानकारी छूट जाती है उनका निराकरण हो जाता है।
मास्टर टेनर्स ने बताई बारीकियां
प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सेक्टर-जोनल अधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट के संबंध में आने वाली त्रुटियों व उनके निराकरण के बारे में भी अवगत कराया गया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर फरहीन खान, शिवांगी अग्रवाल, प्रशिक्षण प्रभारी डीपी सिंह, मास्टर ट्रेनर्स डॉ अमरजीत सिंह, डॉ. संकठा प्रसाद शुक्ल, डॉ. सोमेश डाकवाले, फैज सिद्दीकी उपस्थित थे।

Home / Rewa / MP election 2018: अनाड़ी निकले 25 फीसदी सेक्टर-जोनल अधिकारी, चार घंटे में ठीक नहीं कर सके इवीएम-वीवीपैट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो