scriptबाणसागर की बहुती भूमिगत नहर से 2.90 हजार एकड़ की होगी सिंचाई, विधायकों ने किया निरीक्षण | Multi underground canal of Bansagar will irrigate 2.90 thousand acres | Patrika News
रीवा

बाणसागर की बहुती भूमिगत नहर से 2.90 हजार एकड़ की होगी सिंचाई, विधायकों ने किया निरीक्षण

रीवा व शहडोनल के व्योहारी विधायक ने संयुक्तरूप से देखा बहुती नहर का निर्माण, बाणसागर की बहुती भूमिगत नहर से रीवा जिले के 2 .90 हजार एकड़ में होगी सिंचाई

रीवाAug 10, 2020 / 11:26 am

Rajesh Patel

 Multi underground canal of Bansagar will irrigate 2.90 thousand acres

Multi underground canal of Bansagar will irrigate 2.90 thousand acres

रीवा. बाणसागर बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना रीवा जिले में ही नहीं पूरे विंध्य क्षेत्र के लिए वरदान साबित हुई है। इससे रीवा संभाग के सभी जिलों में खेती को उन्नत बनाने तथा फसलों का उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बाणसागर से सिंचाई के विस्तार के लिए बहुती भूमिगत नहर का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण पूरा हो जाने पर रीवा जिले के नईगढ़ी तथा मऊगंज क्षेत्रों में 2 लाख 90 हजार एकड़ क्षेत्र में सिचाई की सुविधा मिलेगी।
बाणसागर बांध स्थल पहुंचे रीवा व व्योहारी विधायक
विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल ने अधिकारियों के साथ बहुती भूमिगत नहर निर्माण का बाणसागर बांध स्थल में निरीक्षण किया। इसके पहले उन्होंने देवलौद रेस्ट हाउस में आयोजित बैठक में नहर निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में विधायक ने कहा कि बाणसागर बाध की नहरों का लाभ रीवा जिले के अधिकांश क्षेत्रों को मिल रहा है। जिले का नईगढ़ी तथा मऊगंज क्षेत्र के किसानों को बाणसागर के पानी का पूरा लाभ अब तक नहीं मिला था। इस कमी को दूर करने के लिए बहुती भूमिगत नहर का निर्माण किया जा रहा है। इससे मऊगंज तथा नईगढ़ी क्षेत्र के 2 लाख 90 हजार एकड़ क्षेत्र में सिचाई की सुविधा मिलेगी।
अधीक्षण यंत्री ने बताई विस्तृत जानकारी
बैठक में गंगाकछार के मुख्य अभियंता एके जैन ने बहुती भूमिगत नहर निर्माण के कार्यों की प्रगति की बिन्दुवार जानकारी दी। बैठक में जिला शहडोल व्यौहारी के विधायक शरद कोल, अधीक्षण यंत्री डीके शर्मा, अधीक्षण यंत्री नहर सीएम त्रिपाठी, कार्यपालन यंत्री क्योंटी नहर मनोज तिवारी, कार्यपालन यंत्री हरीश तिवारी तथा कार्यपालन यंत्री एमएल मिश्रा तथा राजीव तिवारी उपस्थित रहे।

Home / Rewa / बाणसागर की बहुती भूमिगत नहर से 2.90 हजार एकड़ की होगी सिंचाई, विधायकों ने किया निरीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो