scriptPanchayat Election ; मतदान केन्द्रों में सुबह से लगी लंबी कतारें, लोगों में दिखा उत्साह | Panchayat election 2022, Rewa-mp- | Patrika News
रीवा

Panchayat Election ; मतदान केन्द्रों में सुबह से लगी लंबी कतारें, लोगों में दिखा उत्साह

– दूसरे चरण के मतदान में 579364 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग- देर रात तक भ्रमण पर रहे कलेक्टर-एसपी, दादर के पंचायत सचिव को लापरवाही पर किया निलंबित

रीवाJul 01, 2022 / 10:34 am

Mrigendra Singh

rewa

Panchayat election 2022, Rewa-mp-





रीवा। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के लिए दूसरे चरण में विकासखण्ड रीवा, रायपुर कर्चुलियान तथा गंगेव की विभिन्न ग्राम पंचायतों में एक जुलाई को मतदान सुबह से प्रारंभ हो गया। जिले के तीन ब्लाकों में हो रहे इस मतदान में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में मतदाना सुबह से ही कतार बद्ध हो गए। इस मतदान में 579364 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान निर्धारित मतदान केन्द्रो में प्रात: 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के बाद मतदान केन्द्र में ही मतगणना होगी।
दूसरे चरण में जिला पंचायत के 12 वार्डों, जनपद पंचायत के 75 वार्डों में सदस्य पदों के लिए मतदान होगा। विकासखण्ड रीवा में 92 ग्राम पंचायतों, रायपुर कर्चुलियान में 104 ग्राम पंचायतों तथा गंगेव में 88 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों एवं पंच पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है। इसके लिए विकासखण्ड रीवा में 332, रायपुर कर्चुलियान में 329 तथा गंगेव में 300 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। रीवा विकासखण्ड में 103116 पुरुष मतदाता, 95987 महिला मतदाता एवं दो अन्य श्रेणी के मतदाता अपने मताधिकार उपयोग करेंगे। रायपुर विकासखण्ड में 103297 पुरूष, 96169 महिला व तीन अन्य मतदाता हैं। इसी प्रकार गंगेव विकासखण्ड में 93553 पुरूष, 87232 महिला व पांच अन्य श्रेणी के मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी मतदान केन्द्रों में मतदान दल को सहयोग देने के लिए स्थानीय कर्मचारियों का दल तैनात किया गया है। तीनों ब्लाकों में चुनाव के मद्देनजर कलेक्टर ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।


कलेक्टर और एसपी ने तैयारियों का लिया जायजा
ब्लाक मुख्यालयों से मतदान दलों को रवाना किया गया, जो दोपहर बाद से पहुंचने लगे। कलेक्टर मनोज पुष्प तथा पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने वर्षा के बीच तीनों विकासखण्डों का भ्रमण कर मतदान सामग्री वितरण एवं मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बारिश के कारण मतदान सामग्री वितरण में किसी तरह की बाधा नहीं आई। वाहनों के रवाना होने में थोड़ा विलंब हुआ लेकिन शाम तक सभी वाहन अपने गंतव्य पर पहुंच गए। कलेक्टर ने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। सभी मतदान दलों के उनके केन्द्रों में पहुंचने की रिपोर्ट आ गई है। भ्रमण के समय जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, एसडीएम मऊगंज एपी द्विवेदी, एसडीएम मनगवां एके सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर तथा अन्य अधिकारी उनके साथ रहे।
————
अलग-अलग रंगों के होंगे मतपत्र
पंचायत चुनाव में प्रत्येक मतदान केन्द्र में जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, ग्राम पंचायत के सरपंच तथा पंच पद के लिए मतदान होगा। इन पदों के लिए अलग-अलग रंगों के मतपत्र मतदान के लिए मिलेंगे। जिला पंचायत सदस्य का मतपत्र गुलाबी रंग का होगा। जनपद सदस्य का मतपत्र पीले तथा सरपंच पद का मतपत्र नीले रंग का होगा। पंच पद के मतपत्र का रंग सफेद रहेगा। प्रत्येक मतदाता को दो पदों के मतपत्र एक बार में दिए जाएंगे।
मतांकन करने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो-दो गोपनीय कक्ष बनाए गए हैं। मतदाता बारी-बारी से इनमें जाकर अपनी इच्छा के अनुसार मतांकन करेंगे।
———-
सूचना या समस्या के लिए यहां फोन करें
– रीवा जनपद – अम्बुज नयन पाण्डेय 9993872726, 7987007631
-रायपुर कर्चुलियान- अभिवादन चौबे 8708647857
– गंगेव – डीके अहिरवार 9584922564 एवं सहायक राजपाल सोनकर 9691406396
——–

Home / Rewa / Panchayat Election ; मतदान केन्द्रों में सुबह से लगी लंबी कतारें, लोगों में दिखा उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो