scriptप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: डेढ़ लाख गरीबों को सरकार नहीं दे सकी घरेलू सिलेंडर | PMUY: Government can not give 1.5 lakh poor to domestic cylinders | Patrika News
रीवा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: डेढ़ लाख गरीबों को सरकार नहीं दे सकी घरेलू सिलेंडर

जिले में एजेंसियों के पास रेगुलेटर, चूल्हा और सिलेंडरों का टोटा, हर तीसरे माह समीक्षा बैठकों के बाद भी जिम्मेदार बने लापरवाह

रीवाApr 14, 2018 / 12:32 pm

Rajesh Patel

PMUY: Government can not give 1.5 lakh poor to domestic cylinders

PMUY: Government can not give 1.5 lakh poor to domestic cylinders

रीवा. जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते जिले में केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) गरीबों के लिए बेमानी है। दो साल बीतने के बावजूद अभी तक चिह्नित डेढ़ लाख गरीब परिवार को सब्सिडी के सिलेंडर उपलब्ध नहीं कराए जा सके हैं। हर तीसरे माह समीक्षा बैठक के बाद भी प्रगति कछुआ चाल से भी धीमी है। अभी योजना पूरी नहीं हो सकी कि इस योजना के साथ ही इसी माह से विस्तारित उज्ज्वला योजना की नई व्यवस्था शुरू कर दी गई है।
आर्थिक गणना के आधार पर 2.45 लाख चिह्नित
केन्द्र सरकार की ओर से वर्ष 2011 के आर्थिक गणना के आधार पर जिले को 2.45 लाख पात्र परिवारों को सब्सिडी दर पर घरेलू गैस दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। हर माह समीक्षा मीटिंग के बावजूद प्रगति कछुआ चाल से भी धीमी है। रिकार्ड के अनुसार अभी डेढ़ लाख से ज्यादा परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। दो साल से चल रही योजना जिम्मेदारों के शिथिलता की भेंट चढ़ गई है। अधिकारियों की अनदेखी इस कदर है कि सत्यापन के बाद करीब दस हजार परिवारों को सिलेंडर उपलब्ध नहीं कराए जा सके। एजेंसी संचालक और जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय के अधिकारियों की अनदेखी के कारण प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की स्थिति खराब है। गरीब सिलेंडर के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं।
1.10 लाख का सत्यापन पूरा
जिले में चिह्नित परिवारों में से अभी तक 1.10 लाख गरीब परिवारों का आवेदन भराया गया है। लेकिन सिलेंडर सिर्फ ९४ हजार परिवारों को दिया गया है। दो साल बीतने के बावजूद लक्षित परिवारों को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर उपलब्ध नहीं कराए जा सके।
प्रधानमंत्री आवास योजना के गरीबों को मिलेगा सिलेंडर
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को भी घरेलू गैस सिलेंडर सब्सिडी पर दिए जाएंगे। सरकार ने विस्तारित उज्जवला योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत अन्त्योदय, एससी-एसटी परिवारों के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी पर सिलेंडर दिए जाएंगे।
20 अप्रैल को मनाया जाएगा उज्ज्वल दिवस
जिले में 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाया जाएगा। इसकी तैयारी को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल ने अधिकारियों और एजेंसी संचालकों के साथ मंथन किया। इस दौरान सरकार की नई व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा की गई और उज्ज्वला दिवस मनाए जाने की तैयारी पर चर्चा की गई। इस अवर पर डीएसओ बालेन्द्र शुक्ल सहित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी और एजेंसी संचालक मौजूद रहे।
11 गांव होंगे धुंआ राहित, 30 पंचायतों में लगेगी विशेष चौपाल
उज्ज्वला योजना के नोडल अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि रीवा जिले में 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाया जायेगा। इस दिन आयोजित विशेष ग्राम सभाओं में उज्ज्वला योजना की जानकारी दी जायेगी। इसी दिन 30 स्थानों पर एलपीजी गैस वितरकों द्वारा एलपीजी पंचायत आयोजित की जायेगी। इसमें चिन्हित कम से कम सौ हितग्राहियों को उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जायेगा। आम जनता को उज्ज्वला योजनाए उज्ज्वला एक्सपेक्टेड योजना, सुरक्षा उपाय, स्वास्थ्य लाभ आदि की भी जानकारी दी जाएगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत रीवा जिले के 11 गावों में सभी पात्र परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन देकर इन्हें धुआं रहित गावं बनाया जाएगा।
फैक्ट फाइल
कुल चिह्नित परिवार 2.45 लाख
केवाइसी फाइल 1.10 लाख
वितरण सिलेंडर 94 हजार

Home / Rewa / प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: डेढ़ लाख गरीबों को सरकार नहीं दे सकी घरेलू सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो