प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 49 हजार गरीबों को दिया जाएगा अन्न से भरा बैग, 18 लाख सदस्य होंगे लाभांवित

जिले की हर राशन दुकानों पर सात अगस्त को मनाया जाएगा अन्नोत्स, प्रत्येक दुकानों पर 50 सदस्यों को दस-दस किलो का दिया जाएगा बैग से भरा अनाज, 3.56 हजार राशन कार्ड धारियों को मिलेगा लाभ

By: Rajesh Patel

Published: 29 Jul 2021, 10:13 AM IST

रीवा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक गरीबों को दस-दस किलो का अनाज से भरा बैग दिया जाएगा। शासन की गाइड लाइन पर जिले में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रत्येक परिवार को आगामी सात अगस्त को दस-दस किलो अन्न से भरा बैग वितरण किया जाएगा। योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ऑनलाइन से करेंगे। इस योजना से जिले के 3.56 लाख परिसर यानी 18.76 लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा।

अनाज से भरा बैग वितरण किया जाएगा

जिले में अगस्त माह में सात तारीख को अन्नोत्सव कार्यक्रम के दौरान गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दस-दस किलो अनाज से भरा बैग वितरण किया जाएगा। प्रारंभिक चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रत्येक राशन दुकानों पर 50-50 गरीब परिवारों को दस-दस किलो अनाज से भरा बैग दिया जाएगा। नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक संजय सिंह ने बताया कि इस योजना में सभी परिवारों को लाभ मिलेगा। अन्नोत्सव के अवसर पर पीएम और सीएम योजना का शुभारंभ करेंगे।

दस-दस किलो के बैग दिए जाएंगे

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की 980 राशन दुकानों पर अन्नोत्सव कार्यक्रम के दौरान चिह्ंित 50 परिवारों को खाद्यान्न से भरे दस-दस किलो के बैग दिए जाएंगे। प्रारंभिक चरण में 49 हजार गरीबों को एक साथ बैग भेंट किए जाएंगे। इसके बाद योजना के तहत सभी पात्र परिवारों को बैग में अनाज दिया जाएगा। शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंंग के जरिए पीएस खाद्य ने बैग तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिलेवार लक्ष्य निर्धारित कर दिए गए हैं। उसी आधार पर तैयारियां की जाएं।

हर दुकानों पर प्रतिनिधियों करेंगे आंमत्रित

जिला मुख्यालय से लेकर प्रत्येक खाद्यान्न की दुकानों पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में बैग से भरे अनाज का वितरण किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां प्रारंभ कर दिया है।

गड़बड़ी रोकन की नई पहल
सरकार ने गरीबों के खाद्यान्न में हो रही गड़बड़ी को रोकने के लिए बैग में अनाज भरकर वितरण करने की तैयारी में है। इसके लिए प्रारंभ में पायलट प्रोजेक्ट के रुप में प्रारंभिक चरण में करीब पचास हजार परिवारों को बैग के जरिए अनाज वितरण करेंगे। सफलता मिलने पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की तरह पीडीएस का भी खाद्यान्न बैग में भरकर दिया जाएगा।

वर्जन

सात अगस्त को प्रत्येक राशन दुकानोंपर अन्नोत्सव कार्यक्रम मनाए जाने की तैयारी चल रही है। सभी राशन दुकानों पर एडवांस खाद्यान्न की सप्लाई की जा रही है। पीएस खाद्य के निर्देश के तहत बैग से भरे अनाज की पैकिंग की तैयारियां शुरू कर दी गई है। दो अगस्त तक बैग तैयार कर लिए जाएंगे।
संजय सिंह, जिला प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned