रीवा, सीधी-सिंगरौली तौल में फिसड्डी, सतना अव्वल

संभाग में संभावित लक्ष्य से 7 लाख क्विंटल कम हुई गेहूं की खरीदी, 93 हजार किसानों ने समर्थन मूल्य पर बेची उपज

By: Rajesh Patel

Published: 28 May 2020, 01:34 PM IST

रीवा. कोरोना प्रोटोकाल के चलते संभाग में इस बार संभावित लक्ष्य का सात लाख क्विंटल से ज्यादा मात्रा में गेहूं की तौल नहीं हो सकी। रीवा, सीधी और सिंगरौली अनुमानित लक्ष्य का 75 फीसदी भी तौल नहीं कर सके। जबकि सतना लाकडाउन की चुनौतियों के बीच 102 फीसदी से भी अधिक मात्रा में गेहूं की तौल की है। रीवा जिले में तौल की व्यवस्था प्रारंभ से ही बेपटरी रही। सतना को छोड़ दे तो रीवा समेत अन्य जिले में लॉकडाउन के कारण गेहू की तौल नहीं हो सकी है। किसानों को भेजे गए मैसेज के अनुपात में केन्द्रों पर उपज की बिक्री के लिए कम संख्या में किसान पहुंचे।

संभाग में 55 लाख क्विंटल गेहूं का लक्ष्य
संभाग में 55 लाख क्विंटल गेहूं तौल का अनुमानित लक्ष्य निर्धारित किया गया था। केन्द्रों पर अंतिम दिन 48.21 लाख क्विंटल ही गेहंू की तौल हो सकी। संभाग में कुल 87.50 फीसदी ही तौल हुई है। रीवा में संभावित लक्ष्य का 73.85 फीसदी ही तौल हुई। जबकि सतना में तौल का अंकड़ा 102.33 प्रतिशत पहुंच गया। सीधी में 67.18 प्रतिशत तौल हुई तो सिंगरौली में 55.33 फीसदी की लक्ष्य पूरा हो सका।

संभाग में केन्द्रों पर रखा 10 लाख क्विंटल
संभाग में तौल बंद होने के बाद भी अभी तक परिवहन नहीं हो सका है। केन्द्र प्रभारियों और परिवहनकर्ताओं की शिथिलता के चलते समय से केन्द्रों पर उठाव नहीं हो सका है। केन्द्रों पर खुले आसमान के नीचे लगभग दस लाख क्विंटल गेहूं चिलचिलाधी धूप, तेजतूफानयुक्त बूंदाबादी के बीच रखा हुआ है। इससे जहां उपज की गुणवत्ता खराब हो रही है, वहीं किसानों की गाढ़ी कमाई दांव पर लगी है।
सतना से रीवा, सीधी, सिंगरौली भेजा जा रहा गेहूं
चालू सीजन में सतना में अधिक तौल होने के बाद सतना से गेहूं रीवा, सीधी और सिंगरोली भेजा जा रहा है। रिपोर्ट मुताबिक सबसे अधिक गेहूं रीवा भेजा जा रहा है। जबकि रीवा में पर्याप्त मात्रा में गेहूं की तौल की गई है। वास्तविक लक्ष्य से महज 1.15 लाख क्विंटी तौल कम हुई है। जबकि संभावित लक्ष्य से रीवा में लगभग पांच लाख क्विंटल गेहूं की तौल कम हुइ है।

संभाग में 910 करोड़ की तौल, किसानों के खाते में भेजा 409 करोड़
संभाग में समर्थन मूल्य पर लगभग 94 हजार किसानों ने उपज की तौल की है। इस पर संभाग में 910 करोड़ रुपए से अधिक कीमत गेहूं उर्पान किया गया है। जबकि किसानों के खाते में अभी तक महज 406 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। किसानों का अभी लगभग 500 करोड़ रुपए की उपज का भुगतान बाकी है।
फैक्ट फाइल
जिला लक्ष्य तौल
रीवा 17 12.55
सतना 30 30.70
सीधी 04 2.68
सिंगरौली 4.10 2.26
-----------------------------
नोट: आंकड़े लाख में, कमिश्नरी कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक से लिए गए

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned