अंधेरगर्दी : RTO चेकपोस्ट पर हर माह करोड़ों की चपत, कलेक्टर ने तलब की रिपोर्ट

अंधेरगर्दी : RTO चेकपोस्ट पर हर माह करोड़ों की चपत, कलेक्टर ने तलब की रिपोर्ट
RTO : Crores of rupees every month on the RTO checkpost

Rajesh Patel | Updated: 02 Aug 2019, 12:01:41 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

अफसर-नेताओं के वाहनों को छूट, हाइवे पर आने जाने वाले आम वाहनों से हर 24 घंटे में बीस लाख की अतिरिक्त वसूली

रीवा. हनुमना आरटीओ चेकपोस्ट पर जिम्मेदार खजाने को हर माह करोड़ों रुपए की चपत लगा रहे हैं। चेकपोस्ट से वाहनों को ओवरलोड से लेकर अन्य तरह के टैक्स की चोरी की जा रही है। पड़ोसी राज्यों से आने जाने वाले वाहनों से सरकारी फीस को पलीता लगाने के लिए अतिरिक्त फीस की वसूली की जा रही है। इधर, हनुमना चेकपोस्ट के मामले में कलेक्टर ने पूरे मामले की रिपोर्ट आरटीओ से तलब की है।

ओवरलोड, टैक्स कम करने की व्यवस्था है, गेट पास लेना जरूरी
रीवा-हनुमना हाइवे पर हनुमना आरीटीओ चेकपोस्ट पर मिर्जापुर से रतलाम जा रहा ट्रक चालक शिवकुमार यादव 1.20 बजे पहुंचा। चेकपोस्ट के निकट दर्जनों की संख्या में ट्रक खड़े थे। चालक ने जैसे ही ट्रक खड़ी कर वाहनों के खड़े होने की वजह जानने की कोशिश की तो तीन चार की संख्या में लोग आ गए। बोले चेकपोस्ट पर प्रवेश करने से पहले गेट पास लेना जरूरी है। गेट पास अलग-अलग रंग थे, लोगों से पूछने पर बताया कि ओवरलोड और इंट्री टैक्स में पैसे कम करने की व्यवस्था है। इसके बदले में इस गेट पास को लेना पड़ेगा। ट्रक ओवरलोड है, वजन कम करनाप है, खाली कराकर ट्रैक्टर से शिफ्ट करने की भी व्यवस्था है। लेकिन, गेट पास के लिए अतिरिक्त पैसा देना होगा।

प्रतिदिन चार हजार से ज्यादा वाहनों का आना-जाना
रीवा-हनुमना हाइवे पर प्रतिदिन करीब चार हजार से अधिक वाहनों का आना-जाना है। चेकपोस्ट पर प्रति वाहनों से आने-जाने में 600 रुपए लिया जाता है। अगर आरटीओ चेकपोस्ट पर २ हजार वाहनों से इंट्री टैक्स के अलावा ओवरलोड, इंट्री टैक्स आदि के नाम पर अतिरिक्त वसूली का औसत लिया जाए तो प्रतिदिन १२ लाख रुपए वाहनों से अतिरिक्त वसूली की जा रही है। इस तरह से हर माह 3.60 करोड़ रुपए से ज्यादा का अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है। आरटीओ बैरियर पर ओवरलोड, इंट्री टैक्स में चोरी करने के नाम पर अतिरिक्त वसूली की जा रही है। जिससे सरकार के खजाने को हर माह करोड़ों रुपए की चपत लग रही है।

जिला प्रशासन ने तलब की रिपोर्ट
हनुमना चेकपोस्ट पर विधायक के धरना के मामले में जिला प्रशासन ने आरटीओ से पूरे मामले की जानकारी मांगी है। बताया गया कि गुरूवार दोपहर आरटीओ कलेक्टर कार्यालय पहुंचे थे। लेकिन इस दौरान कलेक्टर सिरमौर शिविर में गए थे। कार्यालय में कर्मचारियों से जानकारी लेकर आरटीओ वापस चले गए।

अफसर-नेताओं के वाहनों की लिस्ट चस्पा
हनुमना में चेकपोस्ट पर आरटीओ कार्यालय में 50 से अधिक वाहनों के नंबर दिवार पर चस्पता किए गए हैं। जिसमें विभागों के नाम लिए गए हैं। वाहनों को आने जाने के लिए पूरी तरह छूट रहती है। लोकायुक्त, पुलिस, कलेक्टर कार्यालय सहित विभिन्न राजनीति दलों के नाम भी लिखे गए हैं।

वर्जन...
हनुमना चेकपोस्ट के मामले में आरटीओ से जानकारी तलब की है। सिरमौर शिविर में व्यवस्तता के कारण समय नहीं मिला है। रिपोर्ट देखने के बाद जांच टीम गठित कर पूरे मामले की जांच कराएंगे। पकड़े जाने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
ओपी श्रीवास्तव, कलेक्टर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned