कलेक्टर ने ऐसा बनाया रोस्टर कि तहसीलदारों का छूट रहा पसीना, पढि़ए पूरी खबर

कलेक्ट्रेट में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की कसी नकेल, कहा, कानून-व्यवस्था की करें निगरानी, पटवारी सर्किल स्तर पर नामांतरण-बंटवारा का कराएं निराकरण

By: Rajesh Patel

Published: 10 Jan 2019, 09:47 PM IST

रीवा. जिले में कानून-व्यवस्था सहित योजनाओं के क्रियान्वयन की मॉनीटरिंग को लेकर कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने राजस्व अधिकायों के साथ बैठक की। इस दौरान तहसील स्तर पर राजस्व अधिकारियों की नकेल कसी। राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर हर माह में 1 से 15 तारीख के बीच कोर्ट में प्रकरणों की सुनवाई और 15 से 31 तक प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारी सर्किल स्तर पर शिविर लगाकर निराकरण करने की गाइडलाइन तय कर दी है।

भ्रमण कर देंखे कानून व्यवस्था
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण कर कानून और व्यवस्था की निगरानी करें। क्षेत्र की हर महत्वपूर्ण सूचना समय पर प्राप्त कर आवश्यक होने पर तत्काल अवगत कराएं। जिले में बड़ी संख्या में राजस्व प्रकरण लंबित हैं। तय समय-सीमा में राजस्व प्रकरणों का निराकरण करें। इनके निराकरण के लिए ऑनलाइन आरसीएमएस पोर्टल बनाया गया है। इसमें सभी राजस्व प्रकरण अनिवार्य रूप से दर्ज करें। बैठक में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, अतिक्रमण तथा भू-अर्जन प्रकारणों के निराकरण की समीक्षा की गई।
बाक्स
अतिक्रमणकारियों के खिलाफ दर्ज कराएं प्रकरण
भू-अर्जन सहित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही कराने को कहा है। राजस्व अधिकारी ब्रिस्क योजना के तहत बैंकों के लंबित ऋणों की वसूली कराएं। कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण, गणतंत्र दिवस समारोह, मतदाता जागरूकता दिवस तथा मतदाता सूची पुनरीक्षण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि 15 जनवरी से खसरा-रूबेला वैक्सीन से विशेष टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान की सतत् निगरानी रखें। बैठक में अपर कलेक्टर बीके पाण्डेय, अपर कलेक्टर इला तिवारी सभी एसडीएम तथा सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी दिए निर्देश
मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के किसानों की लिस्ट प्रकाशिकत करने नोडल अधिकारी बनाएं
्र ग्राम पंचायत सचिवों तथा रोजगार सहायकों के माध्यम से किसानों के आवेदन पत्र भरवाएं
राजस्व अधिकारी फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन की सघन निगरानी करेंं।
सीएम हेल्पलाइन तथा जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के प्रकरणों का भी तत्परता से निराकरण करें।

कलेक्टर ने ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा
रीवा. कलेक्टर गुरुवार को दूसरी पॉली में ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में चालू वित्तीय वर्ष में लक्ष्य पूरा कराने को कहा है। उन्होंने ने कहा मनरेगा जिले में अभी तक 64 प्रतिशत मानव दिवस का श्रृजन हुआ है। शेष 16 लाख मानव दिवस नियत समय-सीमा में श्रृजित कराएं। उन्होंने गंगेव व हनुमना में और अधिक गति से कार्य किये जाने पर बल दिया। प्रधानमंत्री आवास की तुलना में 74 प्रतिशत का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत निरंतरता हेतु स्वेच्छाग्राहियों को प्रशिक्षित किये जाने पर बल दिया। कलेक्टर ने कहा मध्यांन्ह भोजन का संचालन समूह ही करें। इस बात की निगरानी रखी जाउ कही से कोई शिकायत आने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने वाटरशेड परियोजनाओं में कार्य प्रारंभ कराने तथा कराए गए कार्य उपरांत उस क्षेत्र के भू-जल वृद्धि के आकलन की बात कही। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल ने जिले की ग्रामीण विकास योजनाओं की अद्यतन जानकारी दी। इस अवसर पर संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय सुचिता तिर्की बेकए जनपद के सीईओ व जिला पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned