scriptमुख्यमंत्री की अफसरों को नसीहत, कलेक्टर ने जारी किया ये आदेश, पढि़ए पूरी खबर | The Chief of the Chief Minister, the Collector issued this order | Patrika News
रीवा

मुख्यमंत्री की अफसरों को नसीहत, कलेक्टर ने जारी किया ये आदेश, पढि़ए पूरी खबर

कलेक्टर ने शासन की गाइड लाइन के तहत जिले में अफसरों को व्यवस्थित काम करने जारी किया पत्र

रीवाJan 01, 2019 / 12:06 pm

Rajesh Patel

The Chief of the Chief Minister, the Collector issued this order

The Chief of the Chief Minister, the Collector issued this order

रीवा. प्रदेश के मुखिया कमलनाथ के नसीहत के बाद जिला प्रशासन कार्यालय में कसावट शुरू कर दिया है। नवागत कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने जिला स्तर पर सभी विभागों के प्रमुख अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालय की व्यवस्था में सुधार लाने का आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि हर विभाग के कार्यों तथा विभागीय योजनाओं का उद्देश्य आम जनता के हित में करना है। शासन की गाइड लाइन के तहत प्रत्येक कार्यालय प्रमुख गार्ड फाइल बनाकर सुरक्षित रखें।
फाइलों की बदलेगी प्रक्रिया
शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार विभागीय कार्य पूरा करें। सभी कार्यालय प्रमुख शासन के निर्देशों तथा परिपत्रों, फाइल के परिचालन की प्रक्रिया पार्ट फाइल खोलने के नियम, अधिकारियों तथा कर्मचारियों के भ्रमण कार्यक्रम तथा अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों एवं पत्र व्यवहार को संकलित करें।
रोस्टर बनाकर कार्यालयों का करें निरीक्षण
कलेक्टर ने अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा है कि क्षेत्र में भ्रमण करने वाले सभी जिला प्रमुख आगामी माह का दौरा कार्यक्रम प्रस्तुत करें। उसे कलेक्टर कार्यालय से अनुमोदित कराकर उसके अनुसार क्षेत्र का भ्रमण करें। सभी अधिकारी टूर डायरी अनिवार्य रूप से लिखें तथा भ्रमण का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। सभी महत्वपूर्ण पत्रों में शासकीय पत्र व्यवहार करते समय अधिकारी अपना नाम, पदनाम तथा टेलीफोन अथवा मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से अंकित करें। पत्रों तथा फाइलों में अधिकारी का नाम, पदनाम एवं संपर्क नम्बर न होने पर आवश्यकता होने पर उससे सम्पर्क नहीं हो पाता है। फाइल जिस विषय से संबंधित हो उसके नियमों का स्पष्ट उल्लेख अवश्य करें।
प्रशासनिक कार्य क्षमता का किया जाएगा मूल्यांकन
कलेक्टर ने कहा है कि शासन द्वारा स्पष्ट निर्देश देने तथा उचित प्रक्रिया निर्धारित करने के बावजूद कई अधिकारी इसमें लापरवाही बरतते हैं। जिसके कारण कार्य में विलंब होता है तथा कार्यालय अस्त-व्यस्त हो जाता है। सभी अधिकारी अपने प्रतिदिन तथा प्रतिमाह के कार्य अपनी टेबिल पर लिखकर रखें। नस्तियों के निराकरण में देरी न करें। प्रत्येक अधिकारी के कार्यों तथा प्रशासनिक कार्यक्षमता का समय-समय पर मूल्यांकन किया जायेगा। अपने अधीनस्थ कार्यालयों में भी इन निर्देशों का पालन कराएं।

Home / Rewa / मुख्यमंत्री की अफसरों को नसीहत, कलेक्टर ने जारी किया ये आदेश, पढि़ए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो