scriptइस युवक में आखिर ऐसी कौन सी कमी है कि जानवरों को देखने से रोका गया, प्रशासन ने क्यों लगाया प्रतिबंध यहां जानिए | The young man risking his life to stop entering the zoo mukundpur | Patrika News
रीवा

इस युवक में आखिर ऐसी कौन सी कमी है कि जानवरों को देखने से रोका गया, प्रशासन ने क्यों लगाया प्रतिबंध यहां जानिए

 
सिरफिरे युवक को अब चिडियाघर में नहीं दिया जाएगा प्रवेश- जानबूझकर भालू के बाड़े में कूदा था, प्रबंधन ने प्रवेश द्वार पर लगाया नोटिस

रीवाJul 16, 2019 / 02:58 pm

Mrigendra Singh

rewa

The young man risking his life to stop entering the zoo mukundpur

रीवा। मुकुंदपुर चिडियाघर में पहली बार किसी व्यक्ति ऐसे व्यक्ति को चिन्हित किया गया है, जिसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसकी सूचना का नोटिस भी प्रबंधन ने प्रवेश द्वार पर चस्पा कर दिया गया है। जिसमें युवक की तस्वीर और नाम पता भी लिखा गया है, ताकि वहां पर तैनात कर्मचारी उसे प्रवेश के समय पहचान सकें। यह निर्णय इसलिए लिया गया है कि गत दिवस एक सिरफिरा युवक चिडियाघर में भालू के बाड़े में कूद गया था। उसे बचाने के लिए चिडियाघर की रेस्क्यू टीम ने प्रयास किया लेकिन वह बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं था।
मादा भालू की नजर उस पर पड़ गई थी, वह हमला भी करने की तैयारी कर रही थी लेकिन रेस्क्यू टीम ने किसी तरह उसे नाइट हाउस की ओर भेजा। इसके बाद भी युवक बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं था और रेस्क्यू टीम द्वारा फेंकी गई रस्सी भी नहीं पकड़ी। टीम के सदस्य जिस दौरान मादा भालू को नाइटहाउस में बंद करने का प्रयास कर रहे थे, उसी दौरान वह तेजी के साथ भागा और नर भालू के पास तक पहुंच गया। पहले तो भालू भी उसे देखने के लिए खड़ा हुआ लेकिन बाद में रेस्क्यू टीम को देखकर वह भी सिरफिरे युवक से दूर चला गया। किसी तरह युवक को बाहर निकाला गया। युवक ने अपना नाम सुभाष पटेल निवासी अमिलकी गोविंदगढ़ बताया है।
चिडियाघर में प्रवेश करने वालों से मिलने वाला शुल्क ही यहां के राजस्व का प्रमुख स्त्रोत है। यह पहला मौका है जब प्रबंधन ने आधिकारिक रूप से किसी चिन्हित व्यक्ति को प्रवेश देने पर रोक लगा दी है। कहा जा रहा है कि वह स्वयं की जान को खतरे में जानबूझकर डालता है।

कई बार जान जोखिम में डाल चुका है
पकड़े गए युवक ने पूछताछ के दौरान बताया कि इसके पहले गांव में हाइटेंशन लाइन के टॉवर में वह चढ़कर अपनी जान देने का प्रयास कर चुका है। जबलपुर के पास एक पेड़ पर भी चढ़कर घंटों पुलिस को छकाया था। बीते महीने ही प्रयागराज में भी इसी तरह वह टॉवर में चढ़ गया, जिससे घंटों मशक्कत करनी पड़ी थी।
इस पर सिरफिरे युवक का कहना है कि जब वह ऐसा करता है कि पुलिस सहित वहां पर मौजूद लोग उसके सामने हाथ जोड़ते हैं और खाने के लिए अच्छी चीजें भी देते हैं, जिसमें मजा आता है। यह सब घटनाक्रम सुनने के बाद चिडियाघर प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि उक्त युवक को प्रवेश ही नहीं दिया जाएगा। यदि कोई उसे दिखाना चाहता है तो संबंधित को पूरी गारंटी देनी होगी।

Home / Rewa / इस युवक में आखिर ऐसी कौन सी कमी है कि जानवरों को देखने से रोका गया, प्रशासन ने क्यों लगाया प्रतिबंध यहां जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो