scriptअब हार्टअटैक आने पर तुरंत दिया जा सकेगा इंजेक्शन, बच सकेगी मरीज की जान | This injection will save life in case of heart attack | Patrika News
रीवा

अब हार्टअटैक आने पर तुरंत दिया जा सकेगा इंजेक्शन, बच सकेगी मरीज की जान

अस्पताल पहुंचने तक उसकी हालत स्थिर रखी जा सकेगी….

रीवाNov 24, 2021 / 02:52 pm

Ashtha Awasthi

navbharat-times.jpg

heart attack

रीवा। हार्ट की समस्या अब हर उम्र के लोगों को हो रही है। समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने से मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। इस पर नियंत्रण पाने केन्द्र सरकार स्टेमी (एसटी एलीवेशन मायोकार्डियल इंफ्रक्शन) केयर प्रोजेक्ट लागू करने जा रही है। इसमें रास्ते में ही विशेषज्ञों की देखरेख में मरीज को इंजेक्शन दिया जाएगा, ताकि अस्पताल पहुंचने तक उसकी हालत स्थिर रखी जा सके।

मप्र में बहु विषयक अनुसंधान इकाई (एमडीआरयू) श्यामशाह मेडिकल कॉलेज रीवा संजय गांधी अस्पताल में है। देश के जिन राज्यों में एमडीआरयू है, वहां स्टेमी केयर प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। इस तरह रीवा में प्रदेश का पहला और देश का 13वां स्थान होगा, जहां इस प्रोजेक्ट को लागू किया जा रहा है।

जानिए क्या हैं हार्टअटैक के लक्षण

-अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए असामान्य हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए। यह हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है।

-सीने में बाईं तरफ दर्द होना भी हार्ट अटैक का शुरूआती संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा हो या फिर दिल का दौरा पड़ रहा है तो आपके सीने में दर्द, जकड़न सी महसूस होगी। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

-अगर आपके कंधों में खासकर बाएं कंधे में बिना किसी चोट के लगातार दर्द हो रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।

-बिना वर्कआउट किए या एयर कंडीशन में होने के बावजूद अगर आपके शरीर से अधिक पसीना निकल रहा है तो यह भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है।

– उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको बार-बार उल्टी और पेट में दर्द हो है तो थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है।

-पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

– अगर आपको अधिक कमजोरी महसूस हो रही है और आपके हाथ-पैर भी धीरे-धीरे ठंडे पड़ते जा रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82xikn

Home / Rewa / अब हार्टअटैक आने पर तुरंत दिया जा सकेगा इंजेक्शन, बच सकेगी मरीज की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो