scriptकपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बटी भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस, टल गया हादसा | Patrika News
सागर

कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बटी भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस, टल गया हादसा

महादेवखेड़ी स्टेशन पर हुआ हादसा, पचास मिनट तक खड़ी रही ट्रेन, कोई जनहानि नहीं

सागरJun 08, 2024 / 12:39 pm

sachendra tiwari

Bhopal-Jodhpur Express divided into two parts due to breakage of coupling

कपलिंग टूटने के बाद महादेवखेड़ी स्टेशन पर खड़ी ट्रेन

बीना. भोपाल से जोधपुर जाने वाली भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस की शुक्रवार रात करीब साढ़े आठ बजे महादेवखेड़ी स्टेशन के पास कपलिंग टूट गई, जिससे ट्रेन दो हिस्सों में बट गई। इस दौरान जोरदार आवाज व झटका लगने से यात्री घबरा गए। ट्रेन रोककर सुधार कार्य के बाद करीब पचास मिनट बाद टे्रन मुंगावली की ओर रवाना की गई।
शुक्रवार रात 8 बजे भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस बीना से मुंगावली की ओर रवाना हुई, जो रात करीब साढ़े आठ बजे महादेवखेड़ी होम सिग्नल के पास पहुंची ही थी कि अचानक जोरदार आवाज के साथ दो डिब्बे को जोड़ने वाली कपलिंग टूट गई, इससे ट्रेन दो हिस्सों में बट गई और आगे का हिस्सा करीब चलीस फीट आगे निकल गया। गनीमत रही की इस दौरान ट्रेन धीमी गति से चल रही थी, नहीं तो बड़ा हादसा होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता था। झटका लगने के बाद जब ट्रेन रुकी, तो यात्री नीचे उतरे, तब पता चला कि ट्रेन की कपलिंग टूटी है और उन्होंने राहत की सांस ली। इसके बाद स्टेशन पर मौजूद स्टाफ ने कपलिंग को जोड़ने का काम किया। इस कार्य को करने में रेलवे अधिकारियों को करीब पचास मिनट का समय लग गया और फिर टे्रन को गंतव्य के लिए रवाना किया जा सका।
पचास मिनट बंद रहा ट्रैक
सुधार कार्य के दौरान बीना-अशोकनगर रेलमार्ग पूरी तरह से बंद रहा। इस दौरान इस ट्रैक से कोई भी ट्रेन नहीं निकाली गई। कार्य पूरा होने के बाद जब टे्रन को आगे बढ़ाया गया, तो उसके बाद ही ट्रैक पर आवागमन शुरू हो पाया।
जीआरपी, आरपीएफ स्टाफ रहा मौजूद
सुधार कार्य के दौरान यात्रियों द्वारा हंगामा या किसी अन्य अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तत्काल जीआरपी व आरपीएफ स्टाफ को बुलाया गया, जो सुधार कार्य होने तक मौके पर ही मौजूद रहा।
इसी स्टेशन के पास लग चुकी है मालगाड़ी में आग
कुछ दिनों पहले महादेवखेड़ी-सेमरखेड़ी के पास ही एक कोयला से भरी मालगाड़ी के इंजन में अचानक आग लग गई थी, जिसे करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझाया जा सका था। दो माह के अंदर यहां पर यह दूसरा रेल हादसा हुआ है।

Hindi News/ Sagar / कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बटी भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस, टल गया हादसा

ट्रेंडिंग वीडियो