Breaking मालगाड़ी दुर्घटना ग्रस्त, इन यात्री ट्रेनों को किया गया रद्द,कटनी-बीना ट्रैक पर दुर्घटना

Breaking मालगाड़ी दुर्घटना ग्रस्त, इन यात्री ट्रेनों को किया गया रद्द,कटनी-बीना ट्रैक पर दुर्घटना

Samved Jain | Publish: Apr, 17 2019 01:26:58 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 01:26:59 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

मालगाड़ी के पहिए ट्रैक से उतरे, इन ट्रेनों को किया गया रद्द, कटनी-बीना ट्रैक पर दुर्घटना

सागर. सागर के मकरोनिया रेलवे स्टेशन के होम सिग्नल पर एक बार फिर एक मालगाड़ी के पहिए ट्रैक से उतर गए। जिससे अप लाइन का पूरा यातायात ठप हो गया। सुबह से करीब ६ घंटे तक यातायात ठप रहने की वजह से दो यात्री ट्रेनों को रेलवे द्वारा रद्द कर दिया गया है। जबकि अन्य रुकी हुईं ट्रेनों को ट्रैक बदलकर निकाल दिया गया है। इस दुर्घटना से एक बार फिर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। इधर एक माह में भीतर तीन मामले ट्रैक से मालगाड़ी उतरने के सामने आने के बाद रेलवे की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़ा हो गया है।

 

मामले में बताया गया है कि कटनी- बीना अप ट्रैक पर एक मालगाड़ी जा रही थी। जो बुधवार की सुबह करीब ५ बजे मकरोनिया रेलवे स्टेशन के होम सिग्नल लिधौरा एंड पर पटरी से उतर गई। मामले की जानकारी तत्काल की मकरोनिया स्टेशन मास्टर को दी गई। इसके बाद सागर, बीना और न्यू कटनी जंक्शन सूचना भेजी गई। बीना में रखी एमएफडी एक दिन पहले ही बेपटरी हो जाने के वजह से मौके पर नहीं पहुंच सकी। इसके लिए एनकेजी से एमएफडी बुलाई गई। जो कि सुबह करीब १० बजे मकरोनिया पहुंची। जहां मालगाड़ी को पटरी पर लाने का काम शुरू किया गया। सबसे पहले पटरी पर थमे डिब्बों को आउट हो चुकी गाड़ी से अलग किया गया, फिर मेंटीनेंस का काम शुरू हुआ। बाद में पटरी पर वापस मालगाड़ी आ सकी।

 

मालगाड़ी के पहिए ट्रैक से उतरे, इन ट्रेनों को किया गया रद्द, कटनी-बीना ट्रैक पर दुर्घटना

एक्सेल खराब होने से बेपटरी हुआ बेगन
मामले की जानकारी लगते ही रेल यातायात निरीक्षक जेएस मीणा भी मौके पर पहुंच गए। जहां उन्होंने हादसे का कारण जानने का प्रयास किया। जिन्हें बताया गया कि बेगन का एक्सेल खराब हो जाने के कारण मालगाड़ी बेपटरी हो गई है। इसके बाद तत्काल मेंटीनेंस का कार्य कराने के लि प्रयास शुरू किए गए।

 

मालगाड़ी के पहिए ट्रैक से उतरे, इन ट्रेनों को किया गया रद्द, कटनी-बीना ट्रैक पर दुर्घटना

दो ट्रेनें की गईं रद्द, यात्रियों को हुई बेजा परेशानी
सुबह से हुए इस हादसे के बाद कटनी से बीना की ओर जाने वाली सभी यात्री ट्रेनें प्रभावित हो गई। इस दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस, दमोह-बीना पैसेंजर, बनारस-कुर्ला एक्सप्रेसए, सिंगरौली-भोपाल, पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस, रीवा-इंदौर एक्सप्रेस,ट्रेन रहीं। इसके बाद बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस कम पैसेंजर ट्रेन भी आगे नहीं जा सकी। यह ट्रेनें चार-चार घंटे तक आउटर पर खड़ी रहीं, जिससे इन ट्रेनों में सवार यात्रियों को बेजा परेशानी का सामना करना पड़ा। लगातार हो रही देरी को देखते हुए रेलवे ने दमोह-बीना पैसेंजर को सुबह करीब ९ बजे रद्द कर दिया। जबकि बिलासपुर-भोपाल को भी दमोह में ही रद्द कर दिया गया। इसके अलावा राज्यरानी और कामायनी को दूसरे ट्रैक से निकाला गया। वहीं डाउन ट्रैक की क्षिप्रा एक्सप्रेस, दुर्ग वीकली, बीना-मुडवारा भी इस दुर्घटना की वजह से प्रभावित रही।

 

मालगाड़ी के पहिए ट्रैक से उतरे, इन ट्रेनों को किया गया रद्द, कटनी-बीना ट्रैक पर दुर्घटना

15 दिन में तीसरी दुर्घटना, रेलवे की लापरवाही
इसे रेलवे की लापरवाही न कहें तो क्या, आखिर 15 दिन के भीतर कटनी-बीना ट्रैक और सेक्टर के भीतर ३ मालगाड़ी ट्रैक से उतर जाती है। एक का कारण ट्रैक में खराबी बताया जाता है, दूसरे का कारण एक्सेल टूटना तो तीसरे में भी ट्रैक का धंसना बताया जाता है। ट्रैक पर लगातार पर रहे दबाब के बाद भी मेंटीनेंस ठीक तरह से नहीं होने के कारण ऐसी स्थिति निर्मित हो रही है। बावजूद इसके रेलवे द्वारा अभियान चलाकर कार्य नहीं कराया जा रहा है। जो बड़ी लापरवाही प्रदर्शित करता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned