scriptडेयरी विस्थापन: एक साथ दो टीमें कर रहीं काम | Dairy Displacement: Two Teams Working Simultaneously | Patrika News
सागर

डेयरी विस्थापन: एक साथ दो टीमें कर रहीं काम

– सिटी मजिस्ट्रेट और निगम के सहायक आयुक्त ने तीन वार्डों के डेयरी संचालकों को कराया शिफ्ट- शुक्रवार को 47 मवेशियों के साथ 70 मवेशी किए निगम क्षेत्र से बाहर

सागरJun 26, 2023 / 04:46 pm

अभिलाष तिवारी

डेयरी विस्थापन: एक साथ दो टीमें कर रहीं काम

डेयरी विस्थापन: एक साथ दो टीमें कर रहीं काम

सागर. डेयरी विस्थापन में प्रशासन योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है। समानांतर रूप से जिला और नगर निगम प्रशासन की दो टीमें ग्राउंड लेवल पर काम कर रही हैं। पहली टीम में सिटी मजिस्ट्रेट राजेश कुमार सिंह और निगम के सहायक आयुक्त राजेश सिंह राजपूत काम कर रहे हैं। ये दोनों अफसर निगम क्षेत्र में संचालित हो रहीं डेयरियों के संचालकों के पास नियमित रूप से पहुंच रहे हैं और उनसे चर्चा के बाद उन्हें डेयरी विस्थापन का आखिरी अवसर दे रहे हैं। वहीं दूसरी टीम के तहत अलग-अलग दल गठित किए गए हैं, जो संबंधित डेयरियों को शहर के बाहर करने का काम कर रहे हैं। सिटी मजिस्ट्रेट व सहायक आयुक्त ने शुक्रवार को तीन वार्डों में भ्रमण किया और संचालकों को विस्थापन को लेकर निर्देश दिए।

शुक्रवार को 70 मवेशी हुए बाहर

शुक्रवार को 2 डेयरियों पर कार्रवाई की गई। नरयावलीनाका वार्ड के फूल सिंह ठाकुर के 50 पशु पथरिया हाट में भिजवाए गए। इसी प्रकार तिरूपतिपुरम तिली वार्ड से मुन्नी पटेल के 10 पशुओं को सिहोरा बेरखेड़ी भेजा गया। गुरुवार की रात में सड़कों पर विचरण करने वाले 10 आवारा पशुओं को पकड़कर गोशाला में छोड़ा गया।
21 की हो चुकी रजिस्ट्री
रतौना डेयरी स्टेट में प्लाट आवंटन के बाद अब तक 21 डेयरी संचालक अपनी रजिस्ट्रियां करा चुके हैं। निगम अधिकारियों की माने तो आने वाले दिनों में रजिस्ट्रियों की संख्या में और ज्यादा इजाफा होगा क्योंकि रतौना में करीब 51 लोग शेड्स बनाने का काम शुरू कर चुके हैं। इधर प्लाट पाने के लिए 230 से ज्यादा संचालक पैसे भी जमा कर चुके हैं।
असर दिखने लगा है: निगमायुक्त
निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल चंद्रशेखर शुक्ला ने बताया कि डेयरी विस्थापन का असर दिखने लगा है। डेयरियों के मवेशी अब सड़क पर नहीं आ रहे हैं जिसके कारण परकोटा, बस स्टैंड, तिली मार्ग, तहसीली में सुबह-शाम लगने वाला जाम अब लगभग खत्म हो गया है। आवारा मवेशियों को लेकर भी यही स्थिति है। पहले की तुलना में अब लोग अपने मवेशियों को घर पर भी बांधकर रख रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8m1zh4

Home / Sagar / डेयरी विस्थापन: एक साथ दो टीमें कर रहीं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो