scriptदेश की पहली 765 केवी ट्रांसफॉर्मर टेस्टिंग लैब के पास लगी आग | Patrika News
सागर

देश की पहली 765 केवी ट्रांसफॉर्मर टेस्टिंग लैब के पास लगी आग

वेल्डिंग से निकली चिंगारी के कारण सूखी घास में लगी थी आग, समय पर पा लिया काबू नहीं तो हो जाता बड़ा नुकसान, करोड़ों रुपए के उपकरण हैं परिसर में।

सागरMay 21, 2024 / 12:22 pm

sachendra tiwari

Fire broke out near the country's first 765 KV transformer testing lab

आग पर काबू पाते हुए

बीना. शहर से करीब पांच किलोमीटर दूर खिमलासा रोड पर संचालित विश्व की सबसे हाईटेक ट्रांसफार्मर टेस्टिंग लैब के स्टोर रुम के पास बेल्डिंग के दौरान निकली चिंगारी से सोमवार की दोपहर आग लग गई। लैब के स्टाफ ने फायर स्टेशन की मदद से आग पर काबू पा लिया था। इसके अलावा सूचना मिलने पर नगर पालिका की फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंच गई, लेकिन तब तक आग पर काबू पा लिया गया था। यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता, तो बड़ी घटना हो सकती थी।
दरअसल एनएचपीटीएल (नेशलन हाईपावर टेस्टिंग लैब) पांच बड़ी कंपनियों एनटीपीसी, एनएचपीसी, पावरग्रिड, डीव्हीसी और सीपीआरआई का ज्वाइंट वेंचर है। यह विश्व की ऐसी पहली लैब है, जिसमें 765 केवी के ट्रांसफॉर्मर सीधे ग्रिड से टेस्ट करने की सुविधा है। टेस्टिंग के लिए आने वाले प्रत्येक ट्रांसफॉर्मर की टेस्टिंग का चार्ज करोड़ों में है। इतने बड़े उपक्रम के पास वेल्डिंग के दौरान आग लगना बड़ी चूक है। आग बुझाने पहुंचे एक कर्मचारी ने बताया कि आग लगने का मुख्य कारण लैब से कुछ ही दूरी पर परिसर में लगी सूखी घास है। अधिकारियों ने एहतियात बरतते हुए समय रहते घास कटवा दी होती, तो आग लगने की घटना सामने नहीं आती।
फायर स्टेशन से बुझाई आग
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक घास में आग लगते ही लैब के कर्मचारियों के साथ-साथ अधिकारी भी आग बुझाने में लग गए थे। फायर स्टेशन की मदद से कर्मचारियों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया, इसके चलते किसी तरह की बड़ी घटना नहीं हो सकी। इस संबंध में एनएचपीटीएल के अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।
पिछले वर्षों में भी लग चुकी है आग
पिछले वर्षों में भी सूखी घास में यहां आल लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिससे ग्रीन बेल्ट में लगे हरेभरे पेड़ जल गए थे और आग आयल की ड्रमों तक पहुंच गई थी। इसके बाद भी यहां अधिकारी गर्मियों में घास की सफाई नहीं कराते हैं और एक चिंगारी से आग विकराल रुप धारण कर लेती है।

Hindi News/ Sagar / देश की पहली 765 केवी ट्रांसफॉर्मर टेस्टिंग लैब के पास लगी आग

ट्रेंडिंग वीडियो