scriptशॉर्ट सर्किट से लगी आग, नौ एकड़ की जली फसल | Fire on short circuit | Patrika News
सागर

शॉर्ट सर्किट से लगी आग, नौ एकड़ की जली फसल

ग्राम करोंदा की घटना, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सागरMar 30, 2019 / 08:33 pm

sachendra tiwari

Fire on short circuit

Fire on short circuit

बीना. गर्मी आते ही आग लगने की घटनाएं बढऩे लगी हैं। दो दिनों में दो जगह आग से गेहूं की फसल जलने की घटना सामने आ चुकी है। शनिवार को ग्राम करोंदा में शनिवार की दोपहर खेत के ऊपर से निकले तारों में शॉर्ट सर्किट होने से निकली चिंगारी के कारण गेहूं की फसल में आग गईऔर कुछ देर में ही नौ एकड़ की फसल जलकर राख हो गई। जली हुईफसल देखकर किसानों के आंसू निकल रहे हैं।
मिली जानकारी के अनुसार फसलों के ऊपर से निकले तार लूज होने के कारण हवा से तारों में टकराव हो गया और शॉर्ट सर्किटहोने से आग लग गई। फसल में आग लगी देख करीब सौ ग्रामीण आग बुझाने पहुंच गए थे।लोगों ने पाइप लाइन डालकर पानी से आग बुझाई। साथ ही ट्रैक्टर से बखरनी की और जेसीबी मशीन से आग पर जगह-जगह मिट्टी डाली तब कहीं जाकर करीब एक घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने के लिए नपा की फायरब्रिगेड पहुंचने के पहले ही लोगों ने आग पर काबू पा लिया था। आग लगने से सतेन्द्र बुंदेला की 7 एकड़ की खड़ी हुई गेहूं की फसल और खेत में कटी रखी विनोद रजक की दो एकड़ की फसल जल गई। फसल जलने से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। सतेन्द्र ने यह खेत ठेका पर लेकर गेहूं की फसल बोई थी। घटना के बाद मौके पर विधायक महेश राय, पटवारी, भानगढ़ पुलिस पहुंच गई थी।
नहीं बुझती आग तो कईएकड़ की जल जाती फसल
जहां आग लगी थी उसके बाजू से अन्य किसानों के खेतों में गेहूं की पकी हुई फसल खड़ी हुई थी। यदि आग पर शीघ्र काबू नहीं पाया जाता तो कईएकड़ की फसल आग की चपेट में आ जाती। ग्रामीणों की तत्परता के कारण आग पर जल्द काबू पा लिया गया।
बनाया गया है पंचनामा
मौके का निरीक्षण कर पंचनामा बनाया गया है। दो किसानों की नौ एकड़ की फलस जली है। जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी है।
विनोद अहिरवार, हल्का पटवारी

Home / Sagar / शॉर्ट सर्किट से लगी आग, नौ एकड़ की जली फसल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो