scriptvideo: शहर की हर मुख्य सड़क पर मवेशियों का जमावड़ा, नपा अधिकारी कह रहे पकड़े जा रहे हैं मवेशी, रखने नहीं पर्याप्त जगह | Gathering of cattle on every main street of the city | Patrika News
सागर

video: शहर की हर मुख्य सड़क पर मवेशियों का जमावड़ा, नपा अधिकारी कह रहे पकड़े जा रहे हैं मवेशी, रखने नहीं पर्याप्त जगह

कई बार हो चुके हैं हादसे

सागरAug 09, 2019 / 09:34 pm

sachendra tiwari

Gathering of cattle on every main street of the city

Gathering of cattle on every main street of the city

बीना. शहर में इन दिनों सड़कों पर मवेशीराज है और राहगीरों को पैदल निकलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद भी नगरपालिका प्रशासन द्वारा इस ओर कार्रवाई नहीं की जा रही है। मवेशियों के कारण आए दिन हादसे भी हो रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी मुख्य मार्गों पर हो रही है।
शहर के मुख्य मार्गों पर सबसे ज्यादा स्थिति खराब है, जहां चौबीसों घंटे वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। शहर का मुख्य स्टेशन रोड जिसपर सर्वोदय चौराहा से लेकर सागर गेट और गांधी तिराहे से झांसी रेलवे गेट तक पग-पग पर मवेशियों का जमावड़ा बना रहता है। कुरवाई रोड पर मवेशियों के कारण भारी वाहन तो दूर दोपहिया वाहन निकालने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शहर का खुरई रोड जहां चौबीसों घंटे भारी वाहन निकलते हैं, लेकिन यहां रोड पर बड़ी संख्या में मवेशी बैठे रहते हैं जो वाहन चालकों को घायल कर रहे हैं। इसी तरह आगासौद रोड पर भी अंबेडकर तिराहे से कटरा मंदिर के आगे तक मवेशियों का झुंड बैठा रहता है। वाहन चालक बचकर यहां से निकलते हैं। रात के समय वाहन चालक मवेशियों से टकरा भी जाते हैं। वाहन चालकों के साथ-साथ यहां से निकलने वाले पैदल लोग भी मवेशियों से परेशान हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में छोड़ रहे मवेशी
ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा मवेशियों द्वारा फसलों को हानि पहुंचाई जा रही है और किसान फसलों को बचाने के लिए मवेशी शहर में छोड़कर चले जाते हैं। जिससे दिनों दिन सड़कों पर मवेशियों की संख्या बढ़ती जा रही है।
नपा कर्मचारी करते हैं दिखावा
नपा कर्मचारियों द्वारा मवेशियों को पकडऩे में सिर्फ दिखावा किया जाता है। एक या दो मवेशियों को पकड़कर काम पूरा कर लिया जाता है। जबकि शहर में बड़े-बड़े सांड घूम रहे हैं इन्हें कर्मचारी नहीं पकड़ते हैं और यही लोगों को चोटिल कर रहे हैं। जबकि नगरपालिका में मवेशी पकडऩे के लिए एक ट्रॉला भी है और कर्मचारियों को भी नियुक्त किया गया है।
आवारा मवेशी ले चुके हैं जान
आवारा मवेशी किसी न किसी को हर दिन घायल करते ही हैं साथ ही लोगों की जान भी ले चुके हैं। पिछले दिनों ही एक व्यक्ति की मौत सांड के मारने से हुई थी। साथ ही पिछले वर्ष भी एक बाइक सवार की मवेशी से टकरा कर मौत हो गई है। फिर भी जिम्मेदार मौन हैं।
मवेशियों को रखने नहीं पर्याप्त जगह
हर दिन मवेशियों को पकडऩे की कार्रवाई चल रही है। मवेशियों को रखने लिए पर्याप्त जगह नहीं है, जिससे सभी मवेशी नहीं पकड़े जा रहे हैं। साथ ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में मवेशियों को सड़कों पर छोड़ा जा रहा है।
पूरनसिंह बुंदेला, सीएमओ, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो