scriptHOLI ALERT : होली पर मिठाई खाने से पहले पढ़ लें यह खबर, वरना जरा सी चूक से पहुंच सकते हैं अस्पताल | identification adulterated sweets | Patrika News
सागर

HOLI ALERT : होली पर मिठाई खाने से पहले पढ़ लें यह खबर, वरना जरा सी चूक से पहुंच सकते हैं अस्पताल

मिलावटी खाद्य पदार्थों के सेवन से गंभीर बीमारियों का खतरा

सागरMar 02, 2018 / 03:20 am

हामिद खान

Use of colors in food

identification adulterated sweets

सागर. होली पर जरा सी चूक आपकी परेशानी बढ़ा सकती है। आपको हॉस्पिटल भी पहुंचा सकती है। ऐसे में जरूरी है कि खाद्य सामग्री खरीदते समय सावधानी बरतें। खासतौर पर मिठाई, ताकि नुकसान से बचा जा सके। होली के लिए हानिकारक रंग या मुंह मीठा कराने के लिए गुजिया, नमकीन या खोवा से बनीं मिठाई। ऐसी कोई भी चीज नहीं जिसमें मिलावट न हो रही हो। ऐसे में यदि आप अलर्ट नहीं रहते हैं तो होली का मजा किरकिरा हो सकता है।

इनमें ऐसे मिलावट और ये होता है खतरा
खोवा-
सड़े आलू, मिल्क पाउडर, सिंथेटिक मटैरियल।
बीमारी का खतरा- पेट में दर्द, उल्टी, तेज बुखार, इन्फेक्शन, लिवर में रिएक्शन होने से सूजन, चक्कर आना, जी मचलाना।
बेकरी या रेडीमेड फूड- पेस्टिसाइड, सोडियम बाई कार्बोनेट, अजीनोमोटो, सोडियम बेन्जोनेट, घटिया मैदा और दूसरे केमिकल, बफरिंग मटैरियल्स, बेकिंग सोडा।
बीमारी का खतरा: पसीना आना, चक्कर आना, सिर दर्द जैसी बीमारी केवल अजीनोमोटो से हो सकती है। यदि आप इसके आदी हो चुके हैं और खाने में प्रयोग करते हैं तो यह ब्रेन भी डैमेज कर सकता है। पेट के निचले भाग में दर्द, उल्टी आना और डायरिया इसके आम दुष्प्रभावों में से एक हैं। बेकिंग सोडा खाने से आंत की परतें फूलकर निष्क्रिय हो जाती हैं। हार्ट, किडनी और हड्डियों की गंभीर बीमारी भी सकती है।

तेल- पाम ऑइल, वेजिटेबल ऑइल, आर्जीमोन, प्योरिफाइड मोबिल ऑइल, घातक केमिकल एसेंस
बीमारी का खतरा: आंखों में जलन, स्किन रैशज, रतौंधी, लंबे समय तक इस्तेमाल से कैंसर का खतरा।
सोन पापड़ी: चर्बी से तैयार ऑइल, घी एसेंस, चीनी की जगह सैकरिन
बीमारी का खतरा: लिवर फैटी, लिवर सिरोसिस (इसमें कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं), आंतों का कैंसर, फूड प्वाइजनिंग

ऐसे करें पहचान
खोवा: थोड़ा सा खोवा हथेली में रखकर आयोडीन मिलाकर रगड़ें। खोवा काला हो जाए तो समझें यह मिलावटी है। मिलावटी खोवा ज्यादा भुनने पर काला पडऩे लगता है।
दूध: इसका स्वाद कड़वा होता है। यूरिया मिले होने की वजह से हल्का पीलापन आ जाता है। हाथ के बीच रखकर रगड़ें तो चिकनाहट महसूस होती है।
तेल: खाने के तेल में आर्जीमोन का पता लगाने सैम्पल में सांद्र नाइट्रिक एसिड मिलाकर खूब हिलाएं। एसिड की परत में अगर लाल-भूरे रंग की परत दिखाई दे, तो समझें आर्जीमोन है।
देसी घी: इसमें मिलावट जांचने कप में एक चम्मच घी लें। एक चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। पांच मिनट बाद यदि लाल रंग दिखाई दे तो घी मिलावटी है। आलू या स्टार्च की जांच के लिए घी में आयोडीन की कुछ बूंदें डालें। यदि नीला रंग दिखाई दे तो उसमें आलू या स्टार्च मिला हुआ है।

मिलावटी खाद्य सामग्री के उपयोग से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अमूमन इस तरह की चीजों के सेवन से फूड प्वाइजनिंग, लिवर और पेट की समस्याएं होती हैं। आंतों पर भी असर पड़ता है। नियमित रूप से मिलावटी चीजें खाने से अल्सर जैसी शिकायत हो सकती है।
-डॉ. अमिताभ जैन, मेडिसिन, जिला अस्पताल

Home / Sagar / HOLI ALERT : होली पर मिठाई खाने से पहले पढ़ लें यह खबर, वरना जरा सी चूक से पहुंच सकते हैं अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो