scriptअवैध कॉलोनाइजरों ने सभी नियमों को रखा ताक पर, हाइटेंशन लाइन के नीचे बेच रहे प्लाट, बना रहे रोड | Patrika News
सागर

अवैध कॉलोनाइजरों ने सभी नियमों को रखा ताक पर, हाइटेंशन लाइन के नीचे बेच रहे प्लाट, बना रहे रोड

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान, प्लाट खरीदने वालों को भुगतना पड़ता है खामियाजा, मूलभूत सुविधाओं से भी रहते है वंचित

सागरJun 11, 2024 / 12:24 pm

sachendra tiwari

Illegal colonizers ignored all rules

बीच रोड पर लगा हाइटेंशन लाइन का टावर

बीना. शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में साठ से ज्यादा अवैध कॉलोनी काटकर मनमर्जी से प्लाट बेचे जा रहे हैं। सुविधाओं के नाम पर सड़क और नाली तक नहीं बनाई जा रही हैं। कॉलोनी से निकली हाइटेंशन लाइन के तारों के नीचे रोड बनाई जा रही हैं और प्लाट बेचे जा रहे हैं, जिससे भविष्य में हादसों की आशंका रहेगी।
शहर के खुरई रोड, खिमलासा रोड, देहरी रोड, आगसौद रोड, नौगांव रोड, हींगटी रोड सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलोनी काटने का कार्य जोरों पर चल रहा है और अधिकांश कॉलोनी कृषि क्षेत्र में बिना डायवर्सन के अवैध तरीके से काटी जा रही हैं, जो लोग कॉलोनी काट रहे हैं, उनके पास कॉलोनाइजर का लायसेंस भी नहीं है। अवैध कॉलोनी काटे जाने से, राजस्व की हानि तो हो ही रही है, वहीं प्लाट खरीदने वालों के लिए मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं। खिमलासा रोड पर काटी जा रही कॉलोनी से टावर वाली हाइटेंशन लाइन निकली है और कॉलोनाइजर ने उस जगह को भी खाली नहीं छोड़ा। जिस जगह से लाइन निकली है, उसके नीचे रोड बना दी है और एक टॉवर बीच रोड पर ही आ गया है, जिसके दोनों तरफ से वाहन चालक निकलते हैं। भविष्य में रोड की ऊंचाई बढऩे पर यहां करंट लगने का खतरा भी बना रहेगा। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
देहरी रोड पर भी है ऐसी ही स्थिति
देहरी रोड पर भी कॉलोनी काटी गई है, जिसमें हाइटेंशन लाइन के नीचे ही मकान तैयार किए जा रहे हैं। मकान बनाने के बाद जब लोगों को करंट के झटका लगते हैं, तो इसकी शिकायत बिजली कंपनी में की जाती है। जबकि नियमानुसार हाइटेंशन लाइन के नीचे प्लाट नहीं बेच सकते हैं। इस ओर बिजली कंपनी के अधिकारी भी ध्यान नहीं देते हैं।
कार्रवाई के नाम पर होती है सिर्फ सूची तैयार
अवैध कॉलोनाइजरों पर कार्रवाई करने को लेकर अधिकारी सिर्फ सूची बनाते हैं और इसके बाद कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। कार्रवाई न होने से दिनोंदिन अवैध कॉलोनी की संख्या बढ़ती जा रही है। इन कॉलोनी में न तो पक्की सड़क और ना ही नाली, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं। कई जगहों पर तो प्लाट खरीदने के बाद भी लोगों को कब्जा नहीं मिल पाया है, जिसकी शिकायत भी की जा रही हैं। यदि कालोनी वैध होंगी, तो सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Hindi News/ Sagar / अवैध कॉलोनाइजरों ने सभी नियमों को रखा ताक पर, हाइटेंशन लाइन के नीचे बेच रहे प्लाट, बना रहे रोड

ट्रेंडिंग वीडियो