scriptधड़ल्ले से हो रहा अवैध रेत खनन, लाखों के राजस्व की हो रही हानि, प्रशासन बेखबर | Illegal sand mining in the Betwa river | Patrika News
सागर

धड़ल्ले से हो रहा अवैध रेत खनन, लाखों के राजस्व की हो रही हानि, प्रशासन बेखबर

बेतवा नदी पर बोट मशीन डालकर निकाली जा रही रेत

सागरDec 18, 2018 / 08:51 pm

sachendra tiwari

Illegal sand mining in the Betwa river

Illegal sand mining in the Betwa river

बीना. बीना और बेतवा नदी में जमकर रेत का खनन धड़ल्ले से चल रहा है। खनन करने वालों को प्रशासन का बिल्कुल भी भय नहीं है और वह अधिकारियों से अनुमति होने की बात भी कहते हैं। अवैध खनन से नदियों को छलनी किया जा रहा हैऔर लाखों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है।
पिछले वर्ष लखाहर घाट पर कुछ लोगों द्वारा बोट मशीन डालकर रेत निकाली गई थी और इस वर्षफिर यहां करीब पांच घाटों पर रेत निकालने का काम शुरू हो गया है। इसके बाद भी अभी तक प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाईनहीं की गईहै। इससे अधिकारियों की मिलीभगत भी नजर आ रही है। नदी से प्रत्येक दिन सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत निकालकर शहर सहित दूसरी जगह बेची जा रही है और यह ट्रैक्टर-ट्रॉली शहर से ही गुजरते हैं, लेकिन इन्हें भी अधिकारियों द्वारा रोका नहीं जाता है। जिससे रेत खनन करने वालों के हौसले बुलंद हैं। यदि इसी प्रकार नदी पन खनन चलता रहा तो नदियों का स्वरुप भी बिगड़ जाएगा।
रास्ता बंद करने डाल देते हैं पानी
लखाहर के पास जिस जगह रेत के घाट चल रहे हैं वहां पहुंचने के लिए खेतों के रास्ते से जाना पड़ता है। घाटों तक कोईपहुंच न सके इसके लिए वह रास्ते पानी डाल दिया जाता है और यहां से वाहन निकालने में परेशानी होती है। यदि कोईअधिकारी कार्रवाईके लिए जाता हैतो वहां तक सूचना पहले ही पहुंच जाती है और मशीनें हटा दी जाती हैं।
सिरचौंपी के पास भी निकल रही रेत
सिरचौंपी जेपी पावर प्लांटके पास भी कुछ लोगों द्वारा बेतवा नदी पर ही रेत का घाटशुरू किया गया है, यहां भी बोट मशीन डालकर रेत निकाली जा रही है। लंबे समय से यहां से रेत निकाली जा रही है।
बीना नदी पर भी चल रहा खनन
मंडीबामोरा के पास बीना नदी पर रेत निकालने का काम जोरों पर चल रहा है। यहां से हर दिन लाखों रुपए की रेत निकाली जा रही है और अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
करेंगे कार्रवाई
रेत खनन होने की सूचना मिली है। शीघ्र कार्रवाईकी जाएगी।
डीपी द्विवेदी, एसडीएम, बीना

Home / Sagar / धड़ल्ले से हो रहा अवैध रेत खनन, लाखों के राजस्व की हो रही हानि, प्रशासन बेखबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो