scriptसंवेदनहीनता: पूरी रात अस्पताल के वार्ड में नग्न अवस्था में जमीन पर पड़ा रहा शव, कटा हाथ पड़ा था अलग | Patrika News
सागर

संवेदनहीनता: पूरी रात अस्पताल के वार्ड में नग्न अवस्था में जमीन पर पड़ा रहा शव, कटा हाथ पड़ा था अलग

ट्रेन से गिरे एक व्यक्ति को अस्पताल लाया गया था, जहां उसकी मौत होने पर शव को मर्चूरी में रखने की जगह वार्ड में ही छोड़ दिया गया, जबकि शव क्षत विक्षत अवस्था में था और उसे डीप फ्रीजर में रखना जरूरी था।

सागरMay 14, 2024 / 12:14 pm

sachendra tiwari

The body remained lying naked on the ground in the hospital ward the whole night.

फाइल फोटो

बीना. सिविल अस्पताल में सोमवार सुबह विचलित करने वाला मामला सामने आया है। ट्रेन से गिरे युवक का कटा हुआ हाथ और शव पूरी रात जमीन पर अलग-अलग पड़ा रहा। यह वीभत्स दृश्य देखकर दूसरे मरीज विचलित हो गए, इसलिए वार्ड का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया गया। करीब 10 घंटे बाद जीआरपी की इंसानियत जागी और तब जाकर शव सुबह 10 बजे मर्चुरी में शिफ्ट कराया गया।
जानकारी के अनुसार रविवार रात आगासौद स्टेशन के पास अज्ञात युवक किसी ट्रेन से गिर गया था। इस हादसे में युवक का एक हाथ और पैर कटकर अलग हो गया था। सूचना मिलने पर डायल 100 स्टाफ ने युवक को अस्पताल पहुंचाया, लेकिन अस्पताल पहुंचते ही युवक की मौत हो गई। युवक का शव मर्चुरी में रखवाने के बजाय वार्ड नंबर दो में लावारिश छोड़ दिया गया। इसके अलावा कंधे से कटकर अलग हो चुके हाथ को शव के पास ही जमीन पर डाल दिया। शव पूरी रात वार्ड में लावारिश पड़ा रहा। आते-जाते लोगों की नजर शव पर न पड़े इसके लिए वार्ड का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया, इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि ट्रेन से गिरने के कारण युवक के कपड़े फट चुके थे। अस्पताल स्टाफ और पुलिस ने नग्न अवस्था में पड़े शव को कपड़े से ढंकना भी उचित नहीं समझा। अस्पताल में संवेदनहीनता का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी शव को लेकर गंभीर लापरवाही के मामले सामने आ चुके हैं।
सुबह रखा मर्चुरी में शव
युवक की मौत होने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने जीआरपी को मेमो भेजकर घटना की जानकारी दी। सुबह अस्पताल पहुंची जीआरपी ने शव उठवाकर मर्चुरी में रखवा दिया। मृतक की पहचान न होने के कारण उसका पीएम नहीं किया गया है। जीआरपी अपने स्तर पर मृतक की शिनाख्त करने का प्रयास कर रही है। मंगलवार दोपहर तक शिनाख्त न होने पर पीएम कराकर शव दफना दिया जाएगा।
पता करते हैं किसकी लापरवाही है
मैं आज सभी वार्डों में गया था, मुझे जमीन पर शव पड़ा नहीं मिला। एक शव मर्चुरी में जरूर रखा है। यदि रात में शव मर्चुरी में नहीं रखा गया, तो हम पता करते हैं कि किसकी लापरवाही है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. अरविंद गौर, बीएमओ

Hindi News/ Sagar / संवेदनहीनता: पूरी रात अस्पताल के वार्ड में नग्न अवस्था में जमीन पर पड़ा रहा शव, कटा हाथ पड़ा था अलग

ट्रेंडिंग वीडियो