scriptग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह कम, शहर में कम पड़ी वैक्सीन | Less enthusiasm about vaccination in rural areas | Patrika News
सागर

ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह कम, शहर में कम पड़ी वैक्सीन

उत्कृष्ट स्कूल में बनाए गए केन्द्र पर लगी सबसे ज्यादा वैक्सीन

सागरJun 21, 2021 / 08:49 pm

sachendra tiwari

Less enthusiasm about vaccination in rural areas

Less enthusiasm about vaccination in rural areas

बीना. विश्व योग दिवस से शुरू हुए वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरुआत जोरशोर से की गई है। जिसका शहर में तो उत्साह दिखा, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कम हुआ। विधायक महेश राय ने उत्कृष्ट स्कूल, पिपरासर में वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया। पहले दिन 31 केन्द्रों पर वैक्सीनेशन किया गया और वैक्सीन लगाने का लक्ष्य 2950 रखा गया था। शाम छह बजे तक 2500 डोज जग चुके थे और इसके बाद भी वैक्सीनेशन जारी था। आज वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा।
घर-घर आमंत्रण कार्ड और पीले चावल देकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया गया। इसके बाद शहर में बड़ी संख्या में लोग केन्द्रों पर पहुंचे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ केन्द्रों पर १० लोग ही पहुंचे। शहर के उत्कृष्ट स्कूल में पहले ४५ प्लस और १८ प्लस के लिए अलग-अलग केन्द्र थे, लेकिन सोमवार को सिर्फ एक केन्द्र पर ही वैक्सीनेशन किया गया। केन्द्र खुलने के कुछ देर बाद ही यहां वैक्सीन के हिसाब से टोकन वितरित हो गए थे, जिससे करीब ४० लोगों को पुत्री शाला, मंडी के केन्द्र पर भेजना पड़ा। महाअभियान के दौरान वैक्सीन की कमी भी सामने आ रही है, जिससे लोगों के पहुंचने के बाद भी उन्हें बिना वैक्सीन लगवाए वापस लौटना पड़ा। उत्कृष्ट स्कूल में अन्य केन्द्रों से वैक्सीन बुलाकर १५० लोगों को लगाई गई। शहर के केन्द्रों पर यदि वैक्सीन ज्यादा होती तो, लक्ष्य और बढ़ जाता। वहीं १५० डोज जेपी पावर प्लांट के अस्पताल में लगाए गए। शुभारंभ संस्थान प्रमुख ब्रिगेडियर सोईन, वरिष्ठ अधिकारी बीके पंडा, महाप्रबंधक आरके शर्मा, सीएल फोतेदार आदि ने किया।
चार केन्द्रों पर लगे सिर्फ १०-१० डोज
ग्रामीण क्षेत्र के ढांड़ केन्द्र पर १०, मुडिय़ा देहरा १०, गढ़ौली १०, बेथनी १० डोज लगाए गए। वहीं पिपरासर केन्द्र पर विधायक सहित अधिकारियों का पूरा अमला था, ेलेकिन यहां भी सिर्फ १४ लोगों ने ही वैक्सीन लगवाई है। अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को जागरूक करने के बाद भी वह केन्द्र पर नहीं पहुंचे।
चुनाव जैसा रहा माहौल
वैक्सीनेशन में चुनाव जैसा माहौल नजर आ रहा है और मतदाताओं जैसी पर्ची उन्हें दी जा रही है। मतदाता सूची के अनुसार ही सर्वे कर वैक्सीन लगवाने से वंचित रह गए लोगों को केन्द्र पर लाने का प्रयास किया जा रहा है।

Home / Sagar / ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह कम, शहर में कम पड़ी वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो