scriptपिछले वर्ष की अपेक्षा आधी भी नहीं हुई खरीदी, किसान मंडी में बेच रहे चना, मसूर | Low purchase at support price purchase centers | Patrika News
सागर

पिछले वर्ष की अपेक्षा आधी भी नहीं हुई खरीदी, किसान मंडी में बेच रहे चना, मसूर

समर्थन मूल्य पर खरीदी गुरुवार से हुई बंद

सागरJun 06, 2019 / 09:07 pm

sachendra tiwari

Low purchase at support price purchase centers

Low purchase at support price purchase centers

बीना. समर्थन मूल्य पर चना, मसूर की खरीदी गुरुवार से बंद हो गई। इस बार समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर पिछले वर्ष की अपेक्षा कम खरीदी हुई है। किसान भी कम संख्या में ही पहुंचे हैं। खरीदी के लिए चार समितियों को अधिकृत किया गया था।
पिछले वर्षों में किसानों को चना, मसूर के रुपए समय पर न मिलने के कारण इस बार किसान कम संख्या में चना, मसूर बेचने के लिए पहुंचे हैं। पिछले वर्ष खरीदी के अंतिम दिन तक किसान बड़ी संख्या में पहुंचे थे और तौल कराने के लिए विवाद की स्थिति निर्मित हुईथी, लेकिन इस वर्ष अंतिम दिन गिने-चुने किसान ही पहुंचे थे, जिन्हें पहले तौल के लिए टोकन दे दिए गए थे। साथ ही खरीदी शुरू में हुईदेरी के कारण भी किसानों का केन्द्रों पर कम संख्या में पहुंचने का कारण बताया जा रहा है, क्योंकि रुपए की जरूरत होने के कारण किसानों ने मंडी में भी चना, मसूर बेच दिया था। यदि समय पर केन्द्रों पर तौल शुरू हो जाती तो शायद खरीदी ज्यादा होती।
मंडी मेंं दाम अच्छे और बढऩे की उम्मीद
इस वर्ष किसानों के चना, मसूर के दाम मंडी में अच्छे मिल रहे हैं और आगे दाम बढऩे की उम्मीद है, जिससे किसानों ने उपज को बेचा नहीं है। इस बार चना, मसूर की आवक मंंडी में अच्छी हुई है।

गेहूं की हुई ज्यादा खरीदी
चना, मसूर की खरीदी जहां इस वर्ष कम हुई है वहीं गेहूं की खरीदी पिछले वर्ष से ज्यादा है। पिछले पर करीब 1 लाख 15 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई थी और इस वर्ष 1 लाख 90 हजार क्विंटल खरीदी हुई है। इस बार गेहूं के पंजीयन भी पिछले वर्षों की अपेक्षा ज्यादा थे।
मंडी में दाम हैं अच्छे
इस वर्ष मंडी में दाम अच्छे हैं, इसलिए खरीदी केन्द्रों पर खरीदी कम हुई है। जबकि गेहूं की खरीदी ज्यादा हुई है।
जीएस रघुवंशी, सहायक खाद्य अधिकारी
कहां हुई कितनी खरीदी
समिति चना मसूर
भानगढ़ समिति 4910 4164
मंडीबामोरा समिति 3579 2146
बीना विपणन समिति 2514 2383
धनौरा समिति 4393 3473 (क्विंटल)

Home / Sagar / पिछले वर्ष की अपेक्षा आधी भी नहीं हुई खरीदी, किसान मंडी में बेच रहे चना, मसूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो