scriptमानसून की आहट के साथ ही किसान खरीफ फसल की तैयारियों में जुटे | Monsoon farmer kharif crop preparation | Patrika News
सागर

मानसून की आहट के साथ ही किसान खरीफ फसल की तैयारियों में जुटे

ब्लॉक में 52 हजार हेक्टेयर में बोवनी का लक्ष्य

सागरJul 01, 2018 / 03:34 pm

manish Dubesy

Monsoon farmer kharif crop preparation

Monsoon farmer kharif crop preparation

रहली. मानसून की आहट के साथ ही खेतों में किसानों की चहलकदमी बढ़ गई है। खरीफ फसल की बोवनी की तैयारी में वे जुट गए हैं। इस बार अच्छी बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। मानसून आगमन के पहले कृषि विभाग ने भी अपने स्तर पर खरीफ फसल की लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इस बार ब्लॉक में 52 हजार हेक्टेयर में फसलों की बोवनी की जाएगी। हालांकि कृषि विभाग ने अभी किसानों को संयम बरतने की सलाह दी है।
दो दिन से तापमान में गिरावट आने से वातावरण में ठंडक है। किसान सुबह और शाम के समय खेत में जाकर बोवनी की तैयारी कर रहे हैं। बोवनी से पहले होने वाले कार्य करने लगे हैं। बखर, ट्रैक्टर, हल के माध्यम से खेतों की जुताई करते नजर आ रहे है।
किसान अब खाद बीज की व्यवस्था करने सोसायटी एवं कृषि विभाग पहुंच रहे हैं। लेकिन अभी तक यहां नकद विक्रय के लिए बीज उपलब्ध नहीं कराया गया है। ज्यादातर किसानों ने खेत जोत कर बोवनी के लिए तैयार कर लिए हैं। इसमें सोयाबीन, तिल, हरहर, मूंग, उड़द की बोवनी की जाएगी। अन्य फसलों की अपेक्षा क्षेत्र में लोग सोयाबीन की खेती ज्यादा करते हैं।
किसानों ने बताया कि खेती में बोवनी के पूर्व तैयारियां पूरी हो चुकी हैं अब तेज बारिश का इंतजार है। इसके बाद बोवनी शुरू हो जाएगी। जिन किसानों को कृषि विभाग व सेवा सहकारी समितियों से बीज नहीं मिलेगा उन्हें मजबूरी में महंगे दामों में बाजार से खरीदना पड़ेगा।
बीज की है कमी
कृषि विभाग में किसानों के लिए जो बीज उपलब्ध है, वह ऊंठ के मुंह में जीरे के समान है, यहां कृषि विभाग में स्टॉक प्रभारी डीएस पटैल ने बताया कि सोयाबीन की 8 किलोग्राम वाली 642 बोरी, अरहर मिनिकिट 4 किलोग्राम वाली 46 किट, तिल मिनिकिट 1 किलोग्राम वाली 60 किट, उपलब्ध है। इसके अलावा अनुदान वाले बीज एवं विक्रय के लिए सोयाबीन, तिल, हरहर, मूंग, उड़द के बीज उपलब्ध हैं। जगदीश पटैरिया ने बताया कि उपलब्ध बीज को जांच के लिए भेजा है।

मौसम बोवनी के अनुकूल नहीं
वरिष्ठ कृषि विस्तारक अधिकारी आरबी सविता ने बताया कि शीघ्र ही बीज आने की उम्मीद है। किसान संयम बरतें, अभी मौसम बोवनी के लिए अनूकूल नहीं है। कम से कम चार इंच बारिश होने के बाद बोवनी करें, तो अंकुरण अच्छा होगा। इसलिए सभी किसान अच्छी बारिश होने का इंतजार करें जिससे फसल का उत्पादन प्रभावित न हो।
किसानों को वितरित की बीज की मिनी किट
जैसीनगर. कृषि विभाग में कृषि स्थाई समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता किरण बड़ोनिया अध्यक्ष कृषि स्थाई समिति ने की। बैठक में सुराजधारा, बीज ग्राम, क्लस्टर प्रदर्शन, कल्चर, बीज मिनीकिट, पशुपालन विभाग के अंतर्गत विभागीय योजनाओं के हितग्राही मूलक प्रकरण, उद्यानिकी विभाग की योजनाओं के लक्ष्यों के अनुमोदन आदि की जानकारी दी गई। कृषि विभाग द्वारा बीज मिनी किट अनंतराम कुर्मी ग्राम बांसा, नंदराम पटेल ग्राम जैसीनगर, अजमेर यादव ग्राम सगौनी सोयाबीन, उड़द, तीली, अरहर आदि बीज की मिनी किट वितरित की गई। इस मौके पर अशोक लोधी जनपद सदस्य, लछु सेन जनपद सदस्य, जगदीश अहिरवार जनपद सदस्य, एसके जैन एसएडीओ, एमके चचोदिया एडीओ, अम्रता बड़कुल उद्यानिकी विभाग, एमएल पटेल पशुपालन विभाग मौजूद थे।

Home / Sagar / मानसून की आहट के साथ ही किसान खरीफ फसल की तैयारियों में जुटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो