scriptBIG BREAKING फसल के 35 प्रतिशत नुकसान को माना जाएगा 100 प्रतिशत,किसानों के लिए अच्छी खबर | MP Agriculture Minister Gaurishankar Bisen latest announced for former | Patrika News
सागर

BIG BREAKING फसल के 35 प्रतिशत नुकसान को माना जाएगा 100 प्रतिशत,किसानों के लिए अच्छी खबर

खेतों में कृषि मंत्री, किसान बोले ओलावृष्टि ने कर दिया तबाह

सागरFeb 14, 2018 / 01:21 pm

Samved Jain

x0Wa

Farm, agriculture minister, farmer, compensation, hail, ruin

बीना. पिछले दो दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में गिरे ओलों से फसलें चौपट हो गईं। कई ग्रामों में किसानों का कहना है कि फसलों को 100 प्रतिशत नुकसान हुआ है। मंगलवार की सुबह बीना से मुंगावली जाते समय कृषि मंत्री गौरीशंकर विसेन ने महादेवखेड़ी, भोजपुर, बम्होरी, लहटवास, गिरोल के खेतों का निरीक्षण किया।

 

WATCH VIDEO

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कुछ ग्रामों में नुकसान बहुत ज्यादा हुआ है। किसानों ने कृषि मंत्री से शीघ्र ही राहत राशि दिलाने की मांग की है। मंत्री ने कहा कि यदि ओलों से फसलों को ३५ प्रतिशत भी नुकसान हुआ है तो वह १०० प्रतिशत माना जाएगा। साथ ही लघु कृषकों को सिंचित में १५ हजार रुपए हेक्टेयर, असिंचित को ८ हजार रुपए हेक्टेयर मुआवजा मिलेगा और छोटे किसानों को २ हजार रुपए से कम की राशि नहीं मिलेगी।

WATCH VIDEO

उन्होंने राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो नुकसान हुआ वही सर्वे रिपोर्ट में लिखें कम नुकसान न दर्शाया जाए। पूर्व मंडी अध्यक्ष अमरप्रताप सिंह ने ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का सर्वे कराकर, राहत राशि देने की मांग को लेकर मंत्री को ज्ञापन सौंपा। निरीक्षण के दौरान मंत्री के साथ विधायक महेश राय, मंडी अध्यक्ष लोकेन्द्र सिंह, शिवकुमार ठाकुर, घनश्याम साहू, प्रकाश सिंह, जोधन सिंह, सत्यजीत ठाकुर, तहसीलदार कमलेश अग्रवाल, कृषि विभाग से आरएईओ राकेश परिहार, राजेश शर्मा उपस्थित थे।

WATCH VIDEO

100 प्रतिशत नुकसान
पटवारी संदीप श्रीवास्तव ने ग्राम रुसल्ला में कुछ किसानों के खेतों का सर्वे कर पंचनामा तैयार किया, जिसमें गेहूं, चना, बटरी, मसूर, तेवरा, अलसी में १०० प्रतिशत नुकसान हुआ है। स्थिति यह है कि फसल में दाना निकलने की उम्मीद नहीं है।
फसलें देख किसान सदमे में
ग्राम रुसल्ला, सिरचौंपी, पिपरासर, ढिमरौली, ढाना, कंजिया, बिलाखना, लखाहर, पार सहित अन्य ग्रामों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। खेतों पर फसल देखने के बाद किसानों को सदमा लग रहा है। रुसल्ला में मंगलवार को किसान जैसे ही खेतों पर पहुंचे आंसू निकलने लगे। महिलाओं का रो-रोकर बुरा हाल था। ग्रामीण क्षेत्र में पूर्व जनपद अध्यक्ष इंदर सिंह ने पहुंचकर फसलें देखी। किसानों ने फसलें खराब होने के बाद परिवार का पालन-पोषण तक का संकट बताया।

Home / Sagar / BIG BREAKING फसल के 35 प्रतिशत नुकसान को माना जाएगा 100 प्रतिशत,किसानों के लिए अच्छी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो