पिछले वर्ष बारिश में जहां सड़कें बन गई थी तालाब, वहां नहीं की जा रही नालों की सफाई

नगरपालिका द्वारा सफाई के नाम पर की जा रही रस्म अदायगी

By: sachendra tiwari

Published: 01 Jun 2020, 09:15 AM IST

बीना. पिछले वर्ष बारिश में शहर की मुख्य सड़कें तालाब बन गई थीं, क्योंकि नगरपालिका द्वारा नालों की अच्छे से साफ-सफाई पूर्व में नहीं कराई गई थी। ऐसी ही कुछ स्थिति इस बारिश में भी बन सकती है, क्योंकि उन जगहों के नाले, नाली गंदगी से पटे पड़े हैं। नपा द्वारा सफाई के नाम पर सिर्फ दिखावा किया जा रहा है।
कुछ दिनों बाद ही मानसून दस्तक देगा। इसके पहले नाला, नालियों की सफाई अच्छे तरीके से करने की जरूरत है। पिछले वर्ष बिलगैंया मंदिर, खिमलासा रोड, कच्चा रोड पर कई जगह तालाब की स्थिति बन गई थी। यहां पानी निकासी न होने के कारण पानी सड़क पर भर गया था, जिससे वाहन चालकों को निकलने में परेशानी हुई थी। पिछले वर्ष से भी जिम्मेदारों ने सबक नहीं लिया है और नाले गंदगी से भरे पड़े हैं। इनकी सफाई अच्छे तरीके से नहीं की जा रही है। शहर के करीब 25 छोटे-बड़े नालों की अच्छी तरह से सफाई की जाए तो लोगों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। इतना ही नहीं शहर के कई नालों पर अतिक्रमण भी कर लिया गया है, जिससे यहां सफाई करने में भी कर्मचारियों को परेशानी होती है। अभी शहर में कुछ जगहों पर नाला, नालियों की सफाई की जा रही है, जहां सिर्फ थोड़ा कचरा निकाला गया है। जबकि मलबे के कारण नालों की गहराई तक कम हो गई। यहां जरूरत है मशीन से नालों की सफाई की जाए।
नहीं हो पाती है पानी की निकासी
शहर से निकले नालों के लिए आपस में सही तरीके से नहीं जोड़ा गया है, जिसके चलते पानी की निकासी नहीं हो पाती है और बारिश का पानी वार्डों में भर जाता है। यदि नालों को चौड़ा कर दिया जाए और अतिक्रमण हटा दिया जाए तो समस्या हल हो सकती है।
रेलवे क्षेत्र के नाला भी चोक
शहर सहित रेलवे क्षेत्र में भी नालों की सफाई नहीं कराई जा रही है। स्टेशन के पास बने नाले में बड़ी-बड़ी घास उग आई है, जिससे नाला दिखाई ही नहीं दे रहा है। इसे बारिश पूर्व नहीं हटवाया गया तो बारिश में पानी की निकासी नहीं होगी। अन्य नालों में भी गंदगी भरी पड़ी है। नालों की सफाई न होने के कारण बारिश में रेलवे ट्रैक भी पानी में डूब जाता है, जिससे ट्रेनें निकालने में भी परेशानी होती है।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned