scriptअभिभावक बोले- बंद करवाएं प्राइवेट स्कूलों की लूट और मनमानी | Parents say - private schools are looting, shut it down | Patrika News
सागर

अभिभावक बोले- बंद करवाएं प्राइवेट स्कूलों की लूट और मनमानी

उधर, 11 मिनट में एक कॉपी जांच रहे मूल्यांकनकर्ता।

सागरMar 23, 2018 / 05:10 pm

गुलशन पटेल

Parents say - private schools are looting, shut it down

Parents say – private schools are looting, shut it down

सागर. प्राइवेट स्कूलों में हो रही मनमानी से अभिभावक परेशान हैं। वहीं इसका असर बच्चों पर भी देखने को मिल रहा है। प्राइवेट स्कूल कमीशन के लिए जहां बच्चों से फीस के नाम पर मोटी रकम वसूलते हैं, वहीं अब स्कूल में ड्रेस, कॉपी-किताब से लेकर मोजा, जूता भी बेचना शुरू कर दिए हैं। जिसे स्कूल के नाम पर दोगुना दाम वसूल रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि हम मजबूर हैं, अच्छी शिक्षा के लिए बच्चों को निजी स्कूल में भेजना पड़ रहा है।
प्राइवेट स्कूलों द्वारा एडमिशन फीस के नाम पर मोटी रकम वसूली जा रही है। बच्चों की यूनिफार्म के लिए भी दुकानें फिक्स हैं, अब प्रशासन को कार्रवाई करना चाहिए। – सुरेन्द्र सिंह ठाकुर, अभिभावक
निजी स्कूल प्रबंधन अपनी मनमानी कर रहे हैं। अभिभावकों की सुनवाई नहीं होती है। स्कूलों में एनसीईआटी की पुस्तकों से ही पढ़ाई होनी चाहिए। – निशांत बाटु दुबे, अभिभावक

शासन सरकारी स्कूल में पढ़ाई का स्तर नहीं सुधार रहा है। निजी स्कूल में हर साल कोर्स बदल दिया जाता है। पुरानी किताबों से बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, सही समय पर प्रशासन को कार्रवाई करनी चाहिए। – राहुल चौउदा, अभिभावक
11 मिनट में एक कॉपी जांच रहे मूल्यांकनकर्ता
सागर. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के तीसरे दिन गुरुवार को ४२५ शिक्षक कॉपी जांचने के लिए केंद्र पर पहुंचे। समन्वय संस्था एमएलबी स्कूल (क्रं१) में मूल्यांकन किया जा रहा है। १४००० कॉपी मूल्यांकन गुरुवार को हुआ। अब तक कुल २८ हजार कॉपी जांची गई हैं। जानकारी के मुताबिक एक शिक्षक ने ३२ कॉपियों को जांचा। शिक्षकों के लिए एक कॉपी जांचने के लिए ११ मिनट का समय लग रहा है।
नवसाक्षरों की परीक्षा २८ को
सागर. साक्षर भारत योजना के तहत २५ मार्च को होने वाली नवसाक्षरों की परीक्षा की तारीख बढ़ा दी गई है। अब यह परीक्षा २८ मार्च को होगी। गुरुवार को इस आशय के निर्देश राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा जारी किए गए हैं। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा। नवसाक्षर सुबह 10 बजे से दोपहर २ बजे तक कभी भी केन्द्र पर आकर परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा जिले के सभी मिडिल स्कूलों में होगी। पेपर 50 अंक के होंगे।
ये हैं पात्रता की शर्तें
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी निर्देशों में पात्रता शर्तों का उल्लेख किया गया है। इसके तहत सभी पात्रताधारियों को 28 मार्च के पूर्व पंजीयन कराना आवश्यक होगा। पूर्व की परीक्षाओं के असफ ल शिक्षार्थी पुराने पंजीयन पर ही परीक्षा में शामिल होंगे।
1. साक्षर भारत येाजना के अंतर्गत किए गए सर्वे में चिन्हित एवं नामांकित शिक्षार्थी जिन्होंने आखर साथी प्रवेशिका पूर्ण की हो और 200 घंटे अध्ययन किया हो।
2. ऐसे शिक्षार्थी जिन्होंने पूर्व के साक्षरता कार्यक्रमों में जन प्रवेशिका भाग 1, भग 2 एवं भाग 3 पूर्ण कर ली हो और इन्हें प्रमाणीकरण न मिला हो।
3. वे विद्यार्थी जो स्कूल से ड्रॉप आउट हो गए हों और उनकी उम्र 15 वर्ष से अधिक हो।

Home / Sagar / अभिभावक बोले- बंद करवाएं प्राइवेट स्कूलों की लूट और मनमानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो