scriptभीड़भाड़ से बचने अब यात्री कर सकते हैं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टिकट बुक | Passengers can now book online platform tickets to avoid overcrowding | Patrika News
सागर

भीड़भाड़ से बचने अब यात्री कर सकते हैं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टिकट बुक

रेलवे ने यूटीएस एप से प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने की दी सुविधा

सागरJan 22, 2022 / 09:52 pm

sachendra tiwari

online complaint

online complaint

बीना. प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों में यात्रा करते हैं और वर्तमान में चल रहे कोरोना संक्रमण के बीच रेलवे की ओर से यूटीएस एप से जनरल टिकट के साथ प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है। जिसमें यात्री को प्लेटफॉर्म से 20 मीटर की दूरी पर होना जरूरी है। साथ ही जीपीएस सिस्टम भी मोबाइल में ऑन रखना होगा। प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए अब काउंटर पर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। पहले आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर सिर्फ आरक्षित श्रेणी के लिए ही ऑनालाइन टिकट बुक किया जा सकता था, लेकिन अब कोरोना को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग भी ऑनलाइन शुरू कर दी गई है, जिसका लाभ लोग उठाने लगे हैं। इससे लोगों को समय की बचत के साथ लोगों के बीच भीड़भाड़ में जाने की जरूरत नहीं रहेगी व आसानी से टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे।
ऐसे बुक करें टिकट
रेलवे की तरफ से शुरू किए गए अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस ऐप) मोबाइल एप से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें डिजिटल तरीके से भुगतान की भी सुविधा हैं। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नहीं है तो भीम या गूगल पे, पेटीएम आदि से भी भुगतान कर सकते हैं। साथ ही वॉलेट में भी रुपए डालकर टिकट बुक किया जा सकता है।
इन बातों का रखें ध्यान
-रेल लाइन से 20 मीटर दूर होने पर अनारक्षित व प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं।
– ट्रेन स्टेशन से रवाना होने के बाद यूटीएस एप से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

Home / Sagar / भीड़भाड़ से बचने अब यात्री कर सकते हैं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टिकट बुक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो