scriptदेर शाम घर में घुसा जहरीला ‘कोबरा’, जानिए फिर क्या हुआ….. | Poisonous 'cobra' entered the house late in the evening | Patrika News
सागर

देर शाम घर में घुसा जहरीला ‘कोबरा’, जानिए फिर क्या हुआ…..

आधे घंटे की मशक्कत के बाद सांप को दबोचा….

सागरJul 05, 2022 / 01:04 pm

Ashtha Awasthi

photo1657005792.jpeg

cobra

सागर। केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर स्थित अस्पताल से सटे कर्मचारी आवास में देर शाम कोबरा सांप घुस गया। सरसराने की आहट पर जब ध्यान दिया तो सांप नजर आ गया। परिवार के लोग रात भर सांप की दहशत में डूबे रहे। कड़ी मशक्कत के बाद बुलाए गए स्नेक कैचर ने तलाश कर सांप को दबोच लिया तब वहां रहने वाले लोगों को राहत हुई। जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय परिसर में रहने वाले सुरक्षाकर्मी अमरदीप के घर में रविवार शाम को बारिश के बाद सांप घुस गया था। घर में घुसे सांप से परिवार के सदस्य रातभर भयभीत रहे। खबर स्नेक कैचर अकील खान उर्फ बाबा को दी गई। स्नेक कैचर बाबा ने कमरों में सांप की तलाश की और करीब आधे घंटे बाद उसे दबोचकर पिटारे में बंद कर लिया गया। अकील बाबा ने बताया कि करीब 7 फीट लंबा सांप कोबरा प्रजाति का है जो बेहद जहरीला होता है और डसने से कुछ ही समय में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

घर में सांप घुस आए तो क्या करें

-यदि घर में सांप घुस आए तो सभी तरफ मिट्टी तेल या फिनाइल छिड़क दें, उसकी स्मेल सूंघकर सांप खुद-ब-खुद बाहर निकल जाएगा।
-एक लंबा डंडा लेकर सांप के सामने रखें, सांप उसमें चढ़ जाएगा इसके बाद उसे उठाकर बाहर निकालें और घर से दूर ले जाकर छोड़ दें।
-सांप एक ऐसा जीव है जो दीवार/बाउंड्री के किनारे रेंगता है, जिस जगह पर सांप हो उससे थोड़ी दूर पर पाइप से बोरा बांधकर रख दें, सांप जब बोरे में घुस जाए तो बोरा बांधकर दूर जंगल में ले जाकर छोड़ दें।

सांप काटें तो क्या करें

-सांप के काटने पर पीड़ित को शांत रहना चाहिए, पैनिक करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिससे जहर तेजी से शरीर में फैलता है। इसलिए मेडिकल मदद के पहुंचते तक पीड़ित को शांत रहना चाहिए।
-शरीर के जिस हिस्से पर सांप ने काटा हो उसे स्थिर रखें।
-सांप काटने के बाद घाव को धोने, घरेलू इलाज करने में समय नष्ट करने की बजाए उसे जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाएं।
-काट कर चूसने जैसे उपाय न करें, न ही दबाव डालने वाली पट्टी बांधें। ये दोनों बिलकुल भी कारगर नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में हमें लगता है कि ये उपयोगी हैं क्योंकि हमारे आसपास पाए जाने वाले ज्यादातर -सांप कम जहरीले होते हैं। इन विधियों के अपनाने से कई बार पीड़ित को ज्यादा ब्लीडिंग हो जाती है जिससे उसकी मौत हो सकती है, साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c8tk3

Home / Sagar / देर शाम घर में घुसा जहरीला ‘कोबरा’, जानिए फिर क्या हुआ…..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो