scriptvideo: वार्डवासियों ने कहा ब्रिज का हो रहा घटिया निर्माण, गुणवत्ता पर नहीं दिया गया ध्यान तो गिर जाएगा ब्रिज | Poor construction of the bridge | Patrika News
सागर

video: वार्डवासियों ने कहा ब्रिज का हो रहा घटिया निर्माण, गुणवत्ता पर नहीं दिया गया ध्यान तो गिर जाएगा ब्रिज

शिकायत पर एसडीएम पहुंचे निरीक्षण करने

सागरAug 08, 2019 / 09:28 pm

sachendra tiwari

Poor construction of the bridge

Poor construction of the bridge

बीना. झांसी रेलवे गेट पर बनाए जा रहे ओवरब्रिज के निर्माण में ठेकेदार द्वारा काम में लापरवाही तो बरती ही जा रही है साथ ही गुणवत्ता का ध्यान भी नहीं दिया जा रहा है। इसके बाद भी पीडब्ल्यूडी ब्रिज विभाग के अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसकी शिकायत इंदिरागांधी वार्ड के लोगों ने एसडीएम केएल मीणा से की थी, जिसपर उन्होंने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। वार्डवासियों ने विभागीय अधिकारियों पर भी लापरवाही करने का आरोप लगाया है।
वार्डवासियों ने बताया कि ब्रिज का काम बहुत धीमी गति से चल रहा है, जिससे लोगों को निकलने में परेशानी हो रही है। साथ ही यहां सुरक्षा का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। ब्रिज में लगी सेंटिंग प्लेटें किसी के भी ऊपर गिर सकती हैं, लेकिन उन्हें सही नहीं कराया जा रहा है। साथ ही ब्रिज निर्माण के दौरान खोदी गई मिट्टी को हटवाया नहीं गया है, जिससे मिट्टी रोड पर फैली और कीचड़ के बीच से लोग निकल रहे हैं। इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा यहां कोई व्यवस्था नहीं कराई जा रही है। लोगों की शिकायत पर एसडीएम ने पीडब्ल्यूडी ब्रिज के सब इंजीनियर को इस समस्या का शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर बीएल नामदेव, एसएस ठाकुर, प्रेमङ्क्षसह ठाकुर, मनोज शर्मा, जितेन्द्र बोहरे, कैलाश, विमल अहिरवार, योगेश चतुर्वेदी, रामकिशोर शुक्ला, पप्पू सिंधी, भरत व्यास आदि उपस्थित थे।
पिलर के गड्ढों की गहराई की गई कम
ब्रिज का ढाल बनाने के लिए रोड के दोनों ओर दीवार बनाई जानी है और इसके लिए पिलर खड़े किए जा रहे हैं। रोड के एक तरफ करीब 35 फुट गहरे गड्ढा खोदे गए हैं और उसमें लोहे का पाइप डालने के बाद पिलर को भरा गया है, लेकिन दूसरी ओर सिर्फ 10 और 12 फुट के गड्ढे खोदे गए हैं और बिना लोहे का पाइप डाले ही पिलर भर दिए गए, जिससे आने वाले समय में यहां खतरा बना रहेगा। इसपर भी वार्डवासियों ने आपत्ति जताई है। लोगों ने जब आपत्ति ली तो ठेकेदार के कर्मचारी गड्ढों में जो सरियों से बना जाल डाल रहे थे वह वापस निकालकर चले गए। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी विभाग के सबइंजीनियर आरएस सिंह ने बताया कि जरूरत के हिसाब से गड्ढों की गहराई की जाती है और उनमें लोहे के पाइप डाले जाते हैं।
बीच में रास्ता, सर्विस रोड बनाने की मांग
ब्रिज का ढाल बनाने के लिए दोनों तरफ दीवार बन रही है, जिससे रास्ता बंद हो जाएगा। इस संबंध में वार्डवासियों ने बताया कि पहले यहां रास्ता देना प्रस्तावित था, लेकिन बाद में डिजाइन चैंज कर रास्ता नहीं दिया जा रहा है, जिससे लोगों को परेशानी होगी। लोगों ने वहां से रास्ता देने की मांग की है। साथ ही दोनों ओर सर्विस रोड की भी मांग की है, जिससे ब्रिज बनने के बाद लोगों को निकलने में परेशानी न हो। विभाग के अधिकारी वहां सर्विस रोड के लिए जगह कम होने की बात कह रहे हैं।
नहीं भरे जा रहे गड्ढे
ब्रिज निर्माण में पीडब्ल्यूडी और रेलवे दोनों विभागों के अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। पिलर के लिए खोदे गए गड्ढे कई दिनों से खुले पड़े हैं और यहां से निकलने वाले लोग फिसलकर गड्ढों में गिर रहे हैं। जबकि ठेकेदार को सबसे पहले इन पिलर के गड्ढों को ही भरा जाना था।
बिना जांच के लग रहा मटेरियल
लोगों का आरोप है कि ब्रिज निर्माण में जो मटेरियल लगाया जा रहा है वह बिना जांच और नियमानुसार नहीं लगाया जा रहा है। इसकी जांच विभागीय अधिकारियों द्वारा भी नहीं कराई जा रही है। ठेकेदार द्वारा अपनी मनमर्जी से गुणवत्ताहीन काम किया जा रहा है।

Home / Sagar / video: वार्डवासियों ने कहा ब्रिज का हो रहा घटिया निर्माण, गुणवत्ता पर नहीं दिया गया ध्यान तो गिर जाएगा ब्रिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो