अब जेल में कैदी बनाएंगे पुलिस की वर्दी, धागा तैयार करेंगी महिला बंदी

पुलिस की वर्दी में मिक्स होगी खादी...

By: Ashtha Awasthi

Published: 26 Jan 2021, 02:33 PM IST

सागर। अब शहर की जेल में पुलिस की वर्दी का कपड़ा तैयार किया जाएगा, जिसमें 50 फीसदी खादी भी मिलाया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि अभी जो वर्दी पहनी जाती है, वह पूरी तरह टेरिकॉट होता है लेकिन अब पुलिस जवान और अफसर खादी मिक्स वाली वर्दी पहन सकेंगे। इसके लिए ट्रॉयल के तौर पर 200 मीटर का कपड़ा बना भी लिया है।

 

mask-11.jpg

कपड़े सप्लाई की तैयारी

वहीं दूसरी ओर सागर से प्रदेश की अन्य जेलों में बंदियों के कपड़े सप्लाई करने की भी तैयारी है। खाकी का उत्पादन शुरू होने के बाद वर्दी के लिए इसे किफायती दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में जेल के सरकारी हैंडलूम से अभी बंदियों के वस्त्र, कंबल तैयार हो रहे हैं। ट्रस्ट के हैंडलूम से विभिन्न डिजाइन और वैरायटी की कॉटन साड़ियो के बाद अब खादी का कपड़ा बनाने की तैयारी हो रही है।

यहीं पर तैयार होगा कपड़ा

इस कपड़े को तैयार करने के लिए जेल प्रबंधन ने कच्चा मटेरियल मंगाकर अब यहीं पर धागा तैयार करने की पहल की है। अभी तक ये कपड़ा कोयंबटूर व पुणे से धागा आता है। इस काम को करने के लिए कैदियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। जेल परिसर में ही खादी के वस्त्र विक्रय के लिए शोरूम खोला है। यहां से साड़ी, शर्ट व अन्य वस्त्र की ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा रही है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned