scriptसगी बहनों से शादी करने पहुंचे थे सगे भाई, एक को मिली दुल्हन और दूसरे को… | Real brothers arrived to marry real sisters | Patrika News
सागर

सगी बहनों से शादी करने पहुंचे थे सगे भाई, एक को मिली दुल्हन और दूसरे को…

पुलिस ने कहा कि दूसरी की शादी की तो जाना पड़ेगा जेल

सागरFeb 10, 2020 / 01:55 pm

Muneshwar Kumar

1_4.jpg

सागर/ एक ही घर में दो सगी बहनों की शादी की तैयारी पूरी हो गई थी। दोनों दुल्हन बन दूल्हे को वरमाला पहनाने वाली थी। दूल्हे भी सगे भाई थे। दोनों बारात लेकर दरवाजे पर पहुंच गए थे। लेकिन अचानक से इस शादी में खलल पड़ गई और शादी एक ही दुल्हन की हो पाई। दूसरी को अभी शादी के लिए इंतजार करना पड़ेगा। आइए आपको अब पूरी कहानी समझाते हैं। आखिर क्यों रुकी दूसरी की शादी।

दो बहनों की शादी के लिए मंडप सजा हुआ था और दो सगे भाई दूल्हा बनकर बारात के साथ उनके घर पहुंच चुके थे। परिजन एक बेटी की शादी रोकने पर दरवाजे पहुंच चुकी बारात में गलत संदेश जाने की दुहाई देते रहे लेकिन पुलिस और अधिकारियों के द्वारा नाबिलग की शादी को अवैधानिक बताया गया। अधिकारियों ने वधु पक्ष के साथ वर के परिजनों को भी समझाया तो दोनों ही नाबालिग की शादी टालने राजी हो गए। इसके लिए उन्होंने टीम को लिखित में भी आश्वस्त किया है।
bride.png

मिली थी गुप्त सूचना
पुलिस की विशेष किशोर इकाई में तैनात ज्योति तिवारी के अनुसार रविवार नौ फरवरी को बांदरी में बाल विवाह की सूचना पर वे महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी अमित तिवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और इकाई के सदस्य साजिद हुसैन, अमित शुक्ला के साथ मौके पर पहुंची थी। बाल विवाह की तैयारी बांदरी में दाल मिल के पास हो रही थी और घर में मंडप सजा हुआ था और काफी चहल-पहल थी।
biharbride_19_01_2019-1.jpg

दो बेटियों की हो रही थी शादी
पूछताछ में पता चला कि एक परिवार की दो बेटियों का विवाह सागर के सुभाषनगर में रहने वाले परिवार के दो सगे भाइयों के साथ किया जा रहा था। दुल्हन बनी छोटी बहन की उम्र 18 वर्ष से काफी कम थी और इसी की जानकारी किसी व्यक्ति द्वारा विशेष इकाई को दी गई थी। बारात वधु पक्ष के दरवाजे पर आने वाली थी। ठीक तभी पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम वहां पहुंच गई। टीम को देख वधु पक्ष के लोग हड़बड़ा गए।
Bride
परिजन नहीं दे पाए जवाब
विशेष किशोर इकाई की ज्योति तिवारी ने परिजनों से दोनों दुल्हनों के बारे में पूछताछ की। परिवार के लोगों ने बड़ी बेटी की उम्र तो बता दी लेकिन छोटी बेटी की जन्मतिथि बताने में अटक गए। उन्होंने टीम के सदस्यों को गुमराह करने की कोशिश की। अधिकारी भांप गए और उनके दबाव में परिवार ने अंकसूची प्रस्तुत की जिसमें दर्ज जन्मतिथि के अनुसार उसकी उम्र अठारह वर्ष से कम थी।
bride.jpg

भेजा जा सकता है जेल
उसके बाद अधिकारियों ने समझाया कि बाल विवाह करने पर परिवार के सदस्यों के अलावा दूल्हे उसके परिजन और बारातियों को भी जेल भेजा जा सकता है। यह सुनकर बारात में मौजूद बाराती और दुल्हन के रिश्तेदारों में भी खलबली मच गई। टीम के सदस्यों ने परिजनों के दबाव में आने पर समझाया कि दोनों दुल्हन सगी बहन हैं और दूल्हे भाई हैं।

एक की हुई शादी
ऐसे में रविवार को बड़ी बेटी का विवाह कर दें और जब छोटी बेटी अठारह वर्ष पूरे कर ले तब उसकी शादी कर दिया जाए। यह बात वर वधु पक्ष को समझ में आ गई और वे इसके लिए राजी हो गए। उन्होंने टीम को लिखकर भी इसके लिए आश्वस्त किया और फिर बारात लगी, बाराती नाचे लेकिन शादी केवल एक ही जोड़े की हुई।

Home / Sagar / सगी बहनों से शादी करने पहुंचे थे सगे भाई, एक को मिली दुल्हन और दूसरे को…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो