scriptत्योहारों पर भी नहीं हटाया जा रहा बाजारों में फैला अस्थाई अतिक्रमण, लोगों को दुकानों तक पहुंचने में हो रही परेशानी | Temporary encroachment in markets not being removed even on festivals | Patrika News
सागर

त्योहारों पर भी नहीं हटाया जा रहा बाजारों में फैला अस्थाई अतिक्रमण, लोगों को दुकानों तक पहुंचने में हो रही परेशानी

संकरी हो गईं सड़कें

सागरAug 11, 2019 / 09:22 pm

sachendra tiwari

Temporary encroachment in markets not being removed even on festivals

Temporary encroachment in markets not being removed even on festivals

बीना. शहर में वैसे तो हमेशा ही सड़कों तक फैला अतिक्रमण लोगों के लिए मुसीबत बनता है, लेकिन त्योहारों के समय भी इसे न हटाने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। त्योहार के समय तो अस्थाई अतिक्रमण करने वालों की संख्या और बढ़ जाती है। इसके बाद भी प्रशासन द्वारा इस ओर कार्रवाई नहीं की जाती है। शहर के मुख्य बाजार और चौराहों को भी अतिक्रमण से मुक्त नहीं कराया जा रहा है।
बड़ी बजरिया में सड़क बन जाती है गली
शहर का मुख्य बाजार बड़ी बजरिया है और यहां हालत यह है कि दिन में बाइक निकालना भी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि दुकानें सड़क तक फैली हुई हैं, इसके बाद वहां हाथ ठेले और सब्जी की दुकानें भी लगा दी जाती हैं। अतिक्रमण के कारण यहां दिन में पैदल निकलना भी मुश्किल हो जाता है। सड़क एक छोटी सी गली बनकर रह जाती हैं। यहां महिला ग्राहकों की संख्या ज्यादा रहती है और त्योहार के समय भी यहां महिला पुलिस की ड्यूटी नहीं लगाई जाती है। यहांं पार्किंग के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है।
बड़ी बजरिया में दुकानें- 300
हर दिन जाने वाले ग्राहक-5000
त्योहार पर ग्राहक संख्या- 10,000
सुपर मार्केट में भी हालत हालत खराब
नगरपालिका के सुपर मार्केट में भी स्थिति हर दिन खराब रहती है। दुकानों का सामान सड़क पर फैला रहता है, जिससे वाहन चालकों को निकलने में मशक्कत करनी पड़ती है और दिन में यहां कई बाहर जाम की स्थिति बनती है। दुकानों के बाहर लटका सामान वाहन चालकों के सिर में लगता है। यदि दुकानों के सामने फैला अतिक्रमण हटा दिया जाए तो यहां खरीदारी करने के लिए जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी।
सुपर मार्केट में दुकान- 70
हर दिन ग्राहक हर दिन – 2500
त्योहार पर ग्राहक- 5000
हाथठेलों ने बिगाड़ दी चौराहे की सूरत
शहर का हृदय स्थल कहे जाने वाले सर्वोदय चौराहा की सूरत हाथ ठेलों ने बिगाड़ दी है। हाथ ठेलों के कारण यहां ऑटो, बाइक की पार्किंग तक नहीं बची है। साथ ही दुकानों के सामने खड़े यह ठेले लोगों के लिए भी मुसीबत बनते हैं। अतिक्रमण कर खड़े होने वाले ठेलों से नगरपालिका द्वारा भी हर दिन रुपए लिए जाते हैं, लेकिन इन्हें हटाने के लिए कोई प्रयास कभी नहीं होते। यहां अतिक्रमण के कारण भारी वाहनों को मुडऩे तक में परेशानी होती है। त्योहार में यहां अतिक्रणकारियों की संख्या और बढ़ जाती है।
सर्वोदय चौराहे पर दुकानें-80
अतिक्रमण कर लगाए गए हाथ ठेले- 50
प्रत्येक दिन आने-जाने वाले लोग-10,000
बाजारों की मुख्य समस्याएं
1. शहर के मुख्य बाजार और चौराहे पर सबसे बड़ी समस्या शौचालयों का न होना है। जिससे ग्राहक और दुकानदार परेशान हैं।
2. दुकानों के सामने लगने वाली हाथ ठेले, जमीन पर लगने वाली छोटी दुकानें परेशानी बनती हैं। यहां से निकलने में लोगों को परेशान होना पड़ता है।
3. सुरक्षा की व्यवस्था भी यहां नहीं है। जबकि हर दिन लाखों का व्यापार बाजार में होता है। इसके बाद भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।
4. बाजार सहित शहर में कहीं भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। जिससे लोगों को मजबूरी में सड़क पर वाहन खड़े करने पड़ते हैं।
हर जगह रही तैनात पुलिस
ईद और रक्षाबंधन के त्योहार के लिए पुलिस प्वाइंट बनाए गए हैं, जिसमें सर्वोदय चौराह, महावीर चौक, गांधी तिराहा, बड़ी बजरिया सहित सभी मुख्य स्थलों पर पुलिस तैनात रहेगी और पेट्रोलिंग भी की जाएगी। बड़ी बजरिया में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।
मैना पटेल, थाना प्रभारी, बीना

Home / Sagar / त्योहारों पर भी नहीं हटाया जा रहा बाजारों में फैला अस्थाई अतिक्रमण, लोगों को दुकानों तक पहुंचने में हो रही परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो