scriptvideo: शहर के वार्डों में नपा नहीं करा पा रही विकास कार्य, छह किलोमीटर दूर स्थित गांव को कर रहे शामिल, कैसे होगा विकास | The villagers opposed the increase in the boundary of NAPA | Patrika News
सागर

video: शहर के वार्डों में नपा नहीं करा पा रही विकास कार्य, छह किलोमीटर दूर स्थित गांव को कर रहे शामिल, कैसे होगा विकास

नपा की सीमा वृद्धि का ग्रामीणों ने किया विरोध, सौंपा ज्ञापन

सागरAug 29, 2019 / 09:32 pm

sachendra tiwari

बीना. नगरपालिका द्वारा सीमा वृद्धि की जा रही है और इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है, लेकिन इस प्रक्रिया में विसंगति हैं। साथ ही नगरपालिका में शामिल होने के बाद ग्रामीणों की परेशानी भी बढ़ जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को बरदौरा, किर्रोद के ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि सीमा वृद्धि संबंधी दावा आपत्ति बुलाने के लिए जो अधिसूचना जारी की गई है उसकी तारीखों में विसंगति है। यह सूचना ग्राम पंचायत कार्यालय में चस्पा कर, ग्रामसभा आयोजित कर दावे आपत्ति मंगाई जानी थी। ग्राम किर्रोद के लोगों का कहना है कि इतनी दूर की ग्राम पंचायत को शामिल करना और कम दूरी वाली पंचायत धनोरा को शामिल न करना भी प्रक्रिया में विसंगति को दर्शाता है। साथ ही नपा सीमा में आने से जमीन की कीमत बढ़ जाएगी और वास्तविकता कुछ और होगी। जमीन खरीदना, बेचना जरूरत के समय मुश्किल हो जाएगा। साथ ही ग्रामीणों पर टैक्स का बोझ बढ़ेगा। नपा में शामिल होने पर विकास किस तरह होगा या नहीं होगा इस विषय पर संशय बना हुआ है। क्योंकि नपा के वर्तमान में मौजूद वार्डों में ही मूलभूत सुविधाएं नाली, सड़क, पेयजल आदि सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा पा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि यह प्रक्रिया और इसको लागू करने के मापदंड दोनों ही अस्पष्ट, विरोधाभासी हैं। इस आपत्ति पर उचित कार्रवाई करने की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वालों में सौरभ आचवल, रविकांत आचवल, नंदरामसिंह, अनुरुद्धसिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, गोविंद सिंह, रामेश्वर, प्रताप सिंह, शैलेन्द्र, माधव, जयप्रकाश, बेनीराम, हरगोविंद, वीरेन्द्र, हरनारायण, करन, आकाश आदि शामिल हैं।
बेलई के लोगों ने की नपा सीमा में शामिल करने की मांग
ग्राम बेलई के लोगों ने गुरुवार को तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर आपत्ति दर्ज कराई है कि तहसील कार्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत हड़कल खाती को शामिल किया गया है और करीब 9 किलोमीटर दूर बेलई पंचायत को नहीं जोड़ा है। इसलिए बेलई को भी नपा सीमा में शामिल करने की मांग की है।

Home / Sagar / video: शहर के वार्डों में नपा नहीं करा पा रही विकास कार्य, छह किलोमीटर दूर स्थित गांव को कर रहे शामिल, कैसे होगा विकास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो