scriptvideo: जलस्तर बढ़ाने बीओआरएल कर रही यह प्रयास, गांवों में नहीं रहेगी पानी की कमी | This effort by BORL to increase the water level, will not remain in th | Patrika News
सागर

video: जलस्तर बढ़ाने बीओआरएल कर रही यह प्रयास, गांवों में नहीं रहेगी पानी की कमी

स्टॉपडेम, तालाब से होगा जल संरक्षण, खेतों में किया गया मेड़ बंधान

सागरMay 24, 2019 / 09:24 pm

sachendra tiwari

This effort by BORL to increase the water level, will not remain in the villages due to lack of water

This effort by BORL to increase the water level, will not remain in the villages due to lack of water

बीना. गिरते जलस्तर को बढ़ाने के लिए भारत ओमान रिफाइनरी द्वारा सामाजिक दायित्वों के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रयास शुरू किए गए हैं। इसके लिए उर्वी प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत अभी तक एक तालाब सहित स्टॉपडेमों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही अन्य कार्य भी किए जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट का कार्य बाएफ संस्था द्वारा किया जा रहा है। प्रोजेक्ट की शुरुआत हुए अभी एक वर्ष भी नहीं हुआ है और अभी तक बम्होरी केला गांव में एक तालाब का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें पानी की क्षमता 8 हजार घन मीटर होगी। इसी प्रकार मनमति और नेहरोन में स्टॉपडेम का निर्माण किया गया है। स्टॉपडेम बड़े-बड़े नालों पर बनाए गए हैं, जिससे यहां बारिश का हजारों लीटर पानी जमा होगा और किसान खेतों की सिंचाईकर सकेंगे। ग्राम मूडऱी में एक कोरवाल गेवियन बनाया गया है जो स्टॉपडेम का छोटा आकार है। यह गेवियन एक बड़े सरकारी नाले पर बना है, जिसका गहरीकरण भी किया गया है। इस नाले में जो जल भराव होगा उससे कई हेक्टेयर जमीन की सिंचाईहोगी। इस प्रोजेक्ट के लिए तहत अन्य कार्य किए जाने हैं।
खेतों में किया गया मेड़ बंधान, बनाए डग आउट पौंड
खेतों के कटाव को बारिश के पानी से रोकने और बारिश का पानी जमा करने के लिए मेड़ बंधान का कार्य भी कराया जा रहा है। साथ ही छह डग आउट पौंड खेतों में बनाए गए हैं। जिसमें बारिश का पानी जमा होगा और जलस्तर बढ़ाने में भी यह कारगर साबित होंगे।
स्कूल के भवनों की छत से होगे हैंडपंप रिचार्ज
प्रोजेक्ट के तहत एक रुप वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है। साथ ही हैंडपंप रिचार्ज के लिए पांच स्कूल की छतों पर पानी एकत्रित करने के लिए बाउंड्री बनाईगईहै और उससे पाइप लाइन डालकर फिल्टर पानी हैंडपंप में पहुंचाया जा रहा है, जिससे बारिश में यह हैंडपंप रिचार्ज होंगे। इसके लिए अन्य लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।
समितियों का किया गया है गठन
इन कार्यों को कराने के लिए और इनकी देखभाल के लिए ग्रामों में समितियों का गठन किया गया है। यह कार्य भी ग्रामीणों द्वारा ही किया जाता है, जिससे उन्हें रोजगार मिल रहा है।
प्रथम चरण में लिए हैं आठ गांव
तेजी से गिर रहे जलस्तर को बढ़ाने बीओआरएल ने उर्वी प्रोजेक्ट शुरू किया है और पहले चरण में आठ गांव मनमती, धनोरा, बम्होरी केला, सरगौली, भांकरई, मूडऱी, नेहरोन और ढिमरौली को शामिल किया है। जिससे आसपास के गांव के किसानों को सिंचाई के लिए पानी और पीने के पानी की समस्या कम हो जाएगी। यदि यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो आगे अन्य गांवों में इसकी शुरुआत करेंगे।
हर्षवर्धन सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक, बीओआरएल

Home / Sagar / video: जलस्तर बढ़ाने बीओआरएल कर रही यह प्रयास, गांवों में नहीं रहेगी पानी की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो