scriptTrainee plane accident: The plane spun on the ground before takeoff | ट्रेनी विमान हादसा: टेकऑफ होने के पहले ही जमीन पर घूम गया प्लेन | Patrika News

ट्रेनी विमान हादसा: टेकऑफ होने के पहले ही जमीन पर घूम गया प्लेन

फेंसिंग के कारण बच गई बड़ी दुर्घटना । उड़ान भरने के दौरान ट्रेनी विमान हवाई पट्टी से फिसलकर सड़क पर आया, झाडिय़ों में अटकने से बची महिला पायलट की जान। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिए जांच के निर्देश

सागर

Published: July 18, 2021 07:59:18 am

सागर. जिले के ढाना में हवाई पट्टी पर ट्रेनी विमान टेकऑफ करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान को प्रशिक्षु महिला पायलट चला रही थी। बताया जा रहा है कि विमान जैसे ही टेकऑफ के लिए तैयार हुआ तो वह अचानक से घूम गया और फिर एविएशन परिसर में लगी फेंसिंग को तोड़ते हुए ढाना-सागर मार्ग को पार कर खाईं में झाडिय़ों में अटक गया।

dhana_air_strip_sagar_1.jpg

Must See: पाकिस्तान अफगानिस्तान और दुबई से मेहजबीन का कनेक्शन

जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ वह सोलो फ्लाइट की श्रेणी में आता है, जिसे आठ से दस महीने का प्रशिक्षण ले चुके पायलट ही चलाते हैं। विमान में सवार महिला पायलट इशिका पुत्री कुलदीप शर्मा निवासी जयपुर को दुर्घटना में मामूली चोटें आईं हैं जिन्हें दुर्घटना के बाद चाइम्स एविएशन एकेडमी के कर्मचारी स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अस्पताल ले गए। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हादसे के जांच आदेश दिए हैं।

हादसा शनिवार दोपहर बाद का बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ट्रेनी पायलट इशिका अकेले ही उड़ान भरने के लिए निकलीं थीं, लेकिन टेकऑफ के दौरान समस्या हुई। विमान जमीन पर ही घूम गया और तेजी से हवाई पट्टी के बाहर बढऩे लगा। गनीमत थी कि उस समय ढाना-सागर मुख्य मार्ग से कोई वाहन या राहगीर नहीं गुजर रहा था। विमान सड़क को पार कर झाडिय़ों से रगड़ते हुए खाईं में रुक गया। हालांकि हादसे के बारे में एविएशन एकेडमी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

Must See: भारतीय सेना को फाइवर बॉडी वाली एक लाख मल्टी मोड हैंड ग्रेनेड
विमानन विभाग की टीम करेगी जांच
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सागर की ढाना हवाई पट्टी पर घटित हुई दुर्घटना पर ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि विमान दुर्घटना की खबर मिली है। अच्छी बात यह है कि प्रशिक्षु पायलट सुरक्षित है। दुर्घटना की जांच के लिए जल्द ही एक टीम सागर पहुंचाई जाएगी।

दो वर्ष पूर्व हुई थी बड़ी दुर्घटना
दो वर्ष पूर्व रात के समय हवाई पट्टी पर एक विमान कोहरे के कारण कै्रश हो गया था। इस हादसे में टे्रनर और टे्रनी पायलट की मौत हो गई थी। यह हादसा लैंडिंग के दौरान हुआ था। जांच में कई तरह की लापरवाहियां सामने आईं थीं। घटना के बाद कुछ दिनों तक एजेंसी ने प्रशिक्षण बंद रखा था लेकिन बाद में दोबारा शुरू हो गया।

sagar_sirport.jpg

विमान को ग्रीन कवर से ढका
ढाना हवाई पट्टी पर चाइम्स एविएशन एकेडमी द्वारा प्रशिक्षु पायलटों को प्रशिक्षण दिया जाता है। सुबह से लेकर देर रात तक प्रतिदिन विमान टेकऑफ व लैंड करते रहते हैं। शनिवार को जैसे ही दुर्घटना घटित हुई तो लोगों को हुजूम विमान के पास पहुंच गया। मामला ज्यादा विवादित न बने इसलिए एविएशन के कर्मचारियों ने विमान को जल्द ही ग्रीन कवर से ढक दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानCoronavirus : भारत में 23 जनवरी को आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक, IIT कानपुर के प्रोफेसर ने की ये भविष्यवाणीभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरीOmicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.