scriptचौबीस स्कूलों में दर्ज है 20 से कम संख्या फिर भी नहीं किए जा रहे स्कूल बंद | Twenty-four schools have recorded less than 20 schools still not close | Patrika News
सागर

चौबीस स्कूलों में दर्ज है 20 से कम संख्या फिर भी नहीं किए जा रहे स्कूल बंद

तीन और पांच बच्चों पर पदस्थ हैं दो-दो शिक्षक

सागरJan 03, 2019 / 08:46 pm

sachendra tiwari

SCHOOL

Twenty-four schools have recorded less than 20 schools still not closed

बीना. ब्लॉक के ऐसे कई प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल हैं, जहां विद्यार्थी ज्यादा होने के बाद भी पर्याप्त शिक्षक नहीं है। वहीं दूसरी ओर तीन और पांच बच्चों को पढ़ाने के लिए दो-दो शिक्षक पदस्थ हैं, लेकिन न तो यह स्कूल बंद किए जा रहे हैं और न ही शिक्षकों को दूसरे स्कूल भेजा जा रहा है। ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल मनमती में 3, पिपरिया, सातनी में 5, बाघा रुपा, केथनी 6, खितौसा 7 और कचनौदा में 9 बच्चे अध्ययनरत हैं। इसके अलावा भी अन्य स्कूल ऐसे हैं, जिनमें 20 से कम बच्चे दर्ज हैं। जबकि शिक्षा विभाग द्वारा करीब दो वर्ष पहले आदेश जारी किए गए थे कि बीस से दर्ज संख्या वाले स्कूलों को दूसरे स्कूलों में मर्ज कर दिया जाएगा और वहां के शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाना था, लेकिन अभी तक ऐसा हो नहीं पाया है, जिससे दूसरे स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है।
अतिथि शिक्षकों के भरोसे स्कूल
क्षेत्र के ऐसे भी स्कूल हैं जहां अतिथि शिक्षक ही स्कूल चला रहे हैं। जिन स्कूलों में शिक्षक ज्यादा हैं वहां से उन्हें दूसरे स्कूल में नहीं भेजा जा रहा है। शिक्षा विभाग द्वारा यहां ध्यान दिया जाए तो कुछ स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकती है।
ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी
शहर के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक हैं वहीं ग्रामीणक्षेत्रों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। अतिशेष शिक्षक होने के बाद भी उन्हें दूसरे स्कूलों में नहीं भेजा रहा है।
दे चुके हैं जानकारी
पहले 20 से कम दर्ज संख्या वाले स्कूलों की संख्या मांगी गई थी, क्योंकि इन्हें बंद किया जाना था, लेकिन बाद में दस से कम दर्जसंख्या वाले स्कूलों को बंद करने की तैयारी थी। इस संबंध में जानकारी भेज दी गई है।
पीएस राय, बीआरसीसी, बीना
बीस से कम दर्जसंख्या वाले स्कूल
स्कूल संख्या
मनमती प्राथमिक स्कूल 3
पिपरिया 5
सातनी 5
बाघा रुपा 6
केथनी 6
खितौसा 7
कचानौदा 9
कजरई सोसायटी 10
रुपऊ 10
स्टेशन आगासौद 11
सलीता 12
उमरिया 12
हरदौट 14
रहटवास 17
बरौदिया ऐरन 17
मुरयाना 18
सोनचर 18
नहरोन 18
तजपुरा 19
बम्होरी केला 19
मूडऱी 19
शेखपुर माध्यमिक स्कूल 16
धनौरा पूरा 17
बिलाखना 19

Home / Sagar / चौबीस स्कूलों में दर्ज है 20 से कम संख्या फिर भी नहीं किए जा रहे स्कूल बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो