scriptइंस्टॉल नहीं हो पा रही अस्पताल में आई एनालाइजर मशीन, बाजार में जांच कराने मजबूर लोग | Unable to install analyzer machine in hospital | Patrika News
सागर

इंस्टॉल नहीं हो पा रही अस्पताल में आई एनालाइजर मशीन, बाजार में जांच कराने मजबूर लोग

लाखों रुपए की मशीन डिब्बे में है बंद

सागरMay 30, 2020 / 08:56 pm

sachendra tiwari

बीना. सरकारी अस्पतालों में मरीजों को हर सुविधाएं मिल सके इसके लिए लाखों रुपए खर्च कर मशीनें उपलब्ध कराई जाती हैं, लेकिन इसका उद्देश्य पूरा नहीं हो पर रहा है। अस्पताल में मशीन होने के बाद भी लोगों को बाजार में जांच करानी पड़ रही हैं।
अस्पताल में करीब एक माह पहले एनालाइजर मशीन आ चुकी है, लेकिन अभी तक वह इंस्टॉल नहीं हो पाई और डिब्बे में बंद रखी है। जबकि इस मशीन से बायोकेमिस्ट्री की जांचें होती हैं, जिसमें सुगर, किडनी और जीवन संक्रमण शामिल हैं। सुगर को छोड़कर किडनी और लीवर की जांच बाजार में कराने के लिए लोगों को करीब 400 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। यदि अस्पताल में यह सुविधा लोगों को मिलने लगे उन्हें रुपए खर्च नहीं करने पड़ेंगे। जबकि लीवर, किडनी संक्रमण संबंधी बीमारियां ज्यादा हो रही है। इस संबंध में लैब टेक्नीशियन रवि बौद्ध ने बताया कि लॉकडाउन के कारण मशीन इंस्टॉल नहीं हो पाई है। मशीन चालू होते ही जांचें शुरू कर दी जाएंगी।
बरती जाती है लापरवाही
अस्पताल में मौजूद मशीनों की सही तरीके से देखभाल और ऑपरेट करने में लापरवाही बरती जाती है, जिससे मशीनें कुछ दिनों में ही खराब हो जाती हैं। क्योंकि इन मशीनों में सही मात्रा में केमिकल भरना पड़ता है और यदि मशीन एक बार चालू हो जाए तो उसे फिर ज्यादा दिनों तक बंद नहीं रखा जा सकता है।
जल्द कराएंगे इंस्टॉल
लैब टेक्नीशियन से जानकारी मिली है कि इंजीनियर के न आने के कारण मशीन इंस्टॉल नहीं हो पाई है। जल्द ही इंजीनियर को बुलाकर मशीन चालू कराई जाएगी, जिससे मरीजों को इसका लाभ मिल सके।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो