scriptलोकतंत्र के उत्सव में उत्साह के साथ हुए शामिल, किया मतदान | Voters showed enthusiasm in voting | Patrika News
सागर

लोकतंत्र के उत्सव में उत्साह के साथ हुए शामिल, किया मतदान

शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हुआ संपन्न

सागरMay 12, 2019 / 09:20 pm

sachendra tiwari

Voters showed enthusiasm in voting

Voters showed enthusiasm in voting

बीना. रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है। मतदान के प्रति मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। समय से पहले ही मतदान केन्द्रों पर मतदाता पहुंच गए थे, लेकिन कईकेन्द्रों पर मशीन खराब होने के कारण मतदाताओं को परेशान होना पड़ा। गर्मी के कारण मतदान का प्रतिशत सुबह और शाम ज्यादा रहा है।
मॉकपोल के बाद मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया था और मतदाता 6.30 बजे से ही कतारों में लग गए थे, जिससे वह पहले वोट डाल सके। सुबह और शाम मतदान का प्रतिशत अच्छा रहा दोपहर में मतदान केन्द्रों पर गिने चुने लोग ही मतदान करने पहुंचे। युवा, पुरुष, महिला, वृद्ध सभी मतदान करने के लिए आगे आए लोकतंत्र के उत्सव में शामिल हुए।
न्यायाधीश ने किया मतदान
श्री कटरा मंदिर धर्मशाला में प्रताप वार्ड के मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जहां सुबह करीब 7.30 बजे प्रथम अपर जिला सत्र न्यायाधीश आलोक मिश्रा, द्वितीय अपर जिला सत्र न्यायाधीश ज्योति मिश्रा, न्यायाधीश वर्ग एक अभिलाष जैन मतदान करने पहुंचे। न्यायाधीश श्री मिश्रा ने सभी लोगों को मतदान करने का संदेश दिया और सभी से मतदान कर इस लोकतंत्र को सफल बनाने की बात कही।
प्रत्याशी ने किया मतदान
कांग्रेस प्रत्याशी प्रभु सिंह मतदान करने के पहले सुबह श्री कटरा स्वामी मंदिर पहुंचे और दर्शन करने के बाद अपने गांव धनौरा रवाना हुए। जहां उन्होंने मतदान किया।
दिव्यांग मतदाता पहुंचे मतदान करने
दिव्यांग मतदाता भी मतदान करने में पीछे नहीं रहे। लोकतंत्र को मजबूत बनाने ेके लिए वह भी परेशानी उठाते हुए मतदान करने पहुंचे, जहां व्हीलचेयर की मदद से उन्हें मतदान कराया गया। साथ ही ९० वर्षसे ऊपर के मतदाता भी मतदान करने के लिए पहुंचे और लोगों को मतदान कर संदेश दिया। गर्मी भी इन्हें मतदान करने नहीं रोक सकी।
ईवीएम मशीनों में आई खराबी, लौटे मतदाता
सुबह कुछ केन्द्रों पर मशीनों में खराबी आने से मतदाता वापस लौट गए थे। नाभिनंदन स्कूल में बनाए गए मतदान क्रमांक 105 की मशीन खराब होने पर वहां दूसरी मशीन लगाईगई, लेकिन वह मशीन भी खराब निकली। इसके बाद वहां सुबह 8.30 बजे दूसरी तीसरी मशीन भेजकर मतदान शुरू कराया गया। सुबह 7 बजे से खड़े मतदाता परेशान होकर वापस लौटगए थे। इसी प्रकार जवाहर वार्ड स्थित मतदान क्रमांक 101 पर मशीन में खराबी होने के कारण मॉक पोल नहीं हो पाया था और सुबह 7.55 बजे मतदान शुरू हुआ। यहां केन्द्र के बाहर टेंट भी नहीं था, जिससे मतदाता गर्मीमें परेशान होते रहे। कुछ महिलाएं मतदान किए बगैर ही वापस लौट गई थीं। इसी प्रकार मशीन में खराबी आने से मतदान केन्द्र क्रमांक 84 प्रताप वर्डमें सुबह 7.40 बजे पहली वोट डल पाई। कुछ अन्य मतदान केन्द्रों पर भी मॉक पोल के समय मशीनों में खराबी आने से मतदान 7.15 से शुरू हो पाया।
पहचान पत्र न ले जाने पर हुए परेशान
अधिकांश मतदाता इस बार भी सिर्फ मतदाता पर्चीलेकर मतदान केन्द्र पहुंच गए थे और उसके बगैर मतदान करने से मना कर दिया। जिससे मतदाताओं को फिर घर जाना पड़ा और पहचान पत्र लेकर आए। मतदाताओं ने बताया कि पर्चीदेते समय किसी भी बीएलओ ने यह नहीं बताया है कि पहचान पत्र साथ में लेकर आना है, जिससे उन्हें परेशान होना पड़ा।
यहां महिला के पहुंचने के पहले ही डल गई वोट
महिला मतदाता शशि राय ने सहायक निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है कि मतदान केन्द्र 84 पर जब वह वोट डालने पहुंची तो उनका वोटकिसी ने पहले ही डाल दिया था। उन्होंने वहां उपस्थित एक एजेंट पर फर्जी वोट डलवाने का आरोप लगाया है। इस मामले में उन्होंने कार्रवाईकरने की मांग की है।
पुलिस ने वोट डलवाने में की मरीजों और दिव्यांगों की मदद
गर्मी के चलते सुबह से ही लोग वोट डालने के पहुंचे। वहीं मरीज भी लोकतंत्र के इस महापर्व में आहूति देने से पीछे नहीं रहे। प्रताप वार्ड निवासी गोमती के पैर में फै्रक्चर होने के बाद भी वह सुबह साढ़े सात बजे वोट डालने के लिए पहुंची। जिन्हें वोट डालने के लिए पुलिस ने मदद की और व्हीलचेयर के सहारे मतदान करने के लिए अंदर पहुंचाया। इसके अलावा दिव्यांगजनों के लिए भी पुलिस ने मदद करके वोट डलवाए।
पहली बार वोट करने वाले दिखे अति उत्साहित
मतदान केन्द्र 82 कटरा मंदिर धर्मशाला में पहली बार वोट डालने के लिए पहुंची ऋषिका जैन ने बताया कि वह कुछ समय पहले ही 18 वर्ष की हुई हैं और वोट डालने के लिए उत्सुक थीं। वोट डालकर उन्हें देश के सबसे बड़े पर्व में शामिल होने का मौका मिला। चंूकि वोट डालने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होती है इसलिए युवाओं में उत्साह होता है कि उन्हें वोट डालने के लिए कब मिलेगा।

Home / Sagar / लोकतंत्र के उत्सव में उत्साह के साथ हुए शामिल, किया मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो